किसानों के लिए जरुरी अपडेट,16वीं किस्त का लाभ,लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम
bisnoe-samachar

किसानों के लिए जरुरी अपडेट,16वीं किस्त का लाभ,लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

WhatsApp Group Join Now
 
किसानों के लिए जरुरी अपडेट,16वीं किस्त का लाभ,लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- PM Kisan Yojana Update: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को इनकम होती है। इसके तहत किसान हर चार महीने में 3 कस्तें 2-2 हजार रुपये सालाना 6 हजार रुपये प्राप्त करते हैं। ये लाभ भी सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनकी 2 हेक्टेयर जमीन है। अभी तक किसानों के लिए 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अब 16वीं किस्त आनी बाकी है।

जानें कब आएगी 16वीं किस्त

पीएम किसान योजना के मुताबिक पहली किस्त अप्रैल जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी होती है। ऐसे में ये उम्मीद लगाई जा रही है कि मार्च महीने में कभी भी 16वीं किस्त जारी हो सकती है। बहराल केंद्र की तरफ से कोई ऑफिशियल अपडेट नहीं दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गांवों और खेती को मजबूत रखने के लिए और आने वाले चुनावों को देखते हुए बजट सत्र के समय केंद्र सरकार इस बार पीएम किसान स्कीम की रकम में 2 हजार रुपये का इजाफा कर सकती है। यानि कि किसानों को 6 हजार की जहब 8 हजार रुपये सालाना दिए जाने का फैसला भी हो सकता है। बहराल इसकी पुष्टि होना बाकी है।

किन किसानों को होगा लाभ

यहां पर ये ध्यान रखें कि 16वीं किस्त का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को होगा जिनके द्वारा ईकेवाईसी करा दी गई है और भू-सत्यापन और आधार लिंक के प्रोसेस को पूरा कर लिया गया है यदि आप ये तीों जरुरी कामों को नहीं करते हैं तो ऐसे में आपको स्कीम का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ये लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। ये पैसा डीबीटी ट्रांफर के द्वारा सीधे किसानों के खाते में सेंड किया जाता है। यदि ईकेवाईसी कराना चाहते हैं तो आप अपने पास के सीएसी सेंटर में जाकर इस काम को करा सकते हैं। या फिर पास के बैंक में जाकर ईकेवाईसी भी करा सकते हैं। आप ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in के द्वारा इसे कर सकते हैं।

ईकेवाईसी कैसे करें?

सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और फॉर्मर कॉर्नर के तहत ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आधार नंबर प्रोवाइड कराया जाएगा इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको सबमिट करना होगा।

आप ईकेवाईसी करवाने के लिए पास के सीएसी सेंटर में भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी करा सकते हैं।

अगर पोर्टल से ईकेवाईसी नहीं हो पा रहा है तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करा सकते हैं।

इसके लिए आपको फॉर्म भरकर सभी दस्तावेजों को लगाकर जमा करना होता है। इसके बाद आप बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी ईकेवाईसी कर दी जाती है।

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

इसके लिए पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

इसके बाद फॉर्र कॉर्नर के नीचे बेनिफिशियरी लिस्ट वाले ऑप्शन हैं जिसमें बेनिफिशियरी लिस्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब नया पेज ओपन होगा जिसमें राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें, मांगी गई सारी जानकारी को भरने के बाद आप गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान स्कीम के लाभार्थी की लिस्ट आ जाएगी। फिर आपको स्टेट्स में चेक करना है कि ईकेवाईसी, पात्रता आदि का मैसेज लिखा है।

अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के आगे नो लिखा है तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। यदि इन तीनों के आगे हां लिखा है तो आप किस्क का लाभ उठा सकते हैं।