सुबह-सुबह किसानो को मिली बड़ी खुशखबरी,अब ये होंगे जबरदस्त फायदे
bisnoe-samachar

सुबह-सुबह किसानो को मिली बड़ी खुशखबरी,अब ये होंगे जबरदस्त फायदे

WhatsApp Group Join Now
 
सुबह-सुबह किसानो को मिली बड़ी खुशखबरी,अब ये होंगे जबरदस्त फायदे

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- बजट 2024 पर संसद में लाइव निर्मला सीतारमण का भाषण शुरू. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में देश का अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल में छठा बजट पेश करने जा रही हैं.

निर्मला सीतारमण बोलीं - एक करोड़ घर को 300 यूनिट फ्री बिजली, दुग्ध उत्पादकता बढ़ेगी, नैनो डीएपी आएगी, आशा वर्कर को आयुष्मान का लाभ, नए मेडिकल कॉलेज, पीएम आवास में 7 फीसदी आवास महिलाओं को, महिलाओं को 30 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए, 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मिला कर्ज, मोदी सरकार ने 25 करोड़ को गरीबी रेखा से बाहर निकाला, गरीब कल्याण मतलब देश का कल्याणवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि

पिछले 10 साल में पर्सनल इनकम टैक्स फाइल करने के वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स चुकाने वाले लोगों का धन्यवाद करते हुए बोली कि सरकार ने टैक्स की दरों में कमी की है.

नए टैक्स रेजीम में 7 लाख रुपए तक की आमदनी पर कोई भी टैक्स नहीं है. वित्ता वर्ष 2013-14 में यह रकम ₹200000 थी. खुदरा कारोबार के लिए इनकम टैक्स राहत की लिमिट 2 करोड़ से बढ़कर 4 करोड़ कर दी गई है. इसी तरह प्रोफेशनल के लिए 50 लाख रुपए की सीमा को बढ़ाकर 75 लाख रुपए कर दिया गया है. कॉरपोरेट टैक्स की दर 30 फीस दिन से घटकर 22 फ़ीसदी कर दी गई है.

नए मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के लिए यह दर 15 फ़ीसदी कर दी गई है. पिछले 5 साल में मोदी सरकार का फोकस टैक्स चुकाने वाले लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं देना है इसीलिए भारत सरकार ने फेसलेस टैक्स एसेसमेंट की शुरुआत की है वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 93 दिन से टैक्स एसेसमेंट की समय सीमा घटकर अब 10 दिन कर दी गई है इससे लोगों को जल्दी रिफंड मिलने लगा है