भारत में इन दिनों बदला मौसम का मिजाज,इन राज्यों में होगी बारिश
bisnoe-samachar

भारत में इन दिनों बदला मौसम का मिजाज,इन राज्यों में होगी बारिश

 भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी है।
WhatsApp Group Join Now
 
भारत में इन दिनों बदला मौसम का मिजाज,इन राज्यों में होगी बारिश

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी रंग रूप धारण करता जा रहा है, जिससे कहीं पहाड़ों पर बर्फबारी तो कहीं मैदानों शीतलहर ने जिंदगी की रफ्तार थामकर रख दी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में लगातार बर्फबारी होने से लोगों का जीना ही हराम हो गया, जिससे हर कोई काफी परेशान हैं। दिल्ली एनसीआर में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है, जिससे लोग काफी परेशान होते दिख रहे हैं। हालात इतने बदतर हैं कि सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है। मजबूरी में लोग अलाव जलाकर हाथ सेंकने को मजबूर हो रहे हैं।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो सर्दी ने जिंदगी की रफ्तार थामकर रख दी है, जिससे हर कोई काफी परेशान है। दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में देर रात बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी जारी कर दी है।

आईएमडी के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के मैदानी हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इससे मैदानी इलाकों में गंभीर शीतलहर की स्थिति देखने को मिली। पंजाब के लुधियाना, पटियाला, बरनाला, पठानकोट, जालंधर, कपूरथला, चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, करनाल, पानीपत और नारनौल में और सर्दी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में बहुत घने कोहरे और शीतलहर को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों में बहुत घने कोहरे और शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति बनी रहने की उम्मीद जताई है। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है। पंजाब, पश्चिम यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू संभाग, पश्चिम मध्यप्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है।

आईएमडी के अनुसार, इसके अलावा पश्चिमी हिमालय के ऊपरी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई है। इसके अलावा सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा ओडिशा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।