सरकार दे रही है बेटियों को इतना सारा पैसा ,जानकर आपके उड़ जायेंगे होश
bisnoe-samachar

सरकार दे रही है बेटियों को इतना सारा पैसा ,जानकर आपके उड़ जायेंगे होश

WhatsApp Group Join Now
 
सरकार दे रही है बेटियों को इतना सारा पैसा ,जानकर आपके उड़ जायेंगे होश

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- SSY Scheme: अगर आप एक बेटी के पिता हैं और उसके आने वाले भविष्य के लिए चिंतिंत हैं तो अब आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। दरअसल सरकार के द्वारा एक शानदार स्कीम में पेश की गई हैं। जिसमें निवेश कर अपने बेटी की पढ़ाई और शादी दोनों के खर्च से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

लगातार बढ़ रही महंगाई में पढ़ाई और शादी करना बेहद ही कठिन हो जाता है। ऐसे में आप एक सरकारी स्कीम का खाता ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम का नाम एसएसवाई स्कीम है। इस स्कीम में थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाकर बेटी की हायर एजुकेशन और शादी के लिए अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

जानें कब ओपन कराएं खाता

आपको बता दें इस स्कीम में आप अपनी बेटी की आयु 10 साल होने से पहले एसएसवाई खाता ओपन करा सकते हैं। एक परिवार में केवल 2 बेटियों का ही एसएसवाई खाता ओपन किया जा सकता है। जुड़वा या फिर तीन बेटी होने पर 2 से ज्यादा खाता ओपन किए जा सकते हैं।

एसएसवाई स्कीम में खाता ओपन करने के बाद 15 सालों तक निवेश किया जाता है। काफी सारे निवेशक अपनी बेटी के जन्म के बाद ही खाता ओपन कराते हैं जिसके बाद सिर्फ 15 सालों तक की कंट्रीब्यूशन करना होता है। इसके बाद 6 साल का लॉक-इन पीरियड मिलता है।

इन 6 सालों तक निवेश नहीं करना होता है। इसमें ब्याज भी मिलता है। इस स्कीम में बेटी के 18 सालो होने पर मैच्योरटी की राशि का 50 फीसदी निकाला जा सकता है। बाकी की राशि 21 साल होने के बाद ही निकाल सकते हैं।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 70 लाख रुपये

एसएसवाई स्कीम में निवेशकों को 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आप एक साल में मिनिमम 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं। मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। आप ये निवेश किस्तों में या फिर एकमुश्त भी कर सकते हैं।

ऐसे में मान लें कि आप बेटी के 1 साल होने पर एसएसवाई स्कीम में खाता ओपन कराते हैं तो हर फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख रुपये एसएसवाई स्कीम में जमा करते हैं। इसके बाद 2045 में मैच्योरिटी पर 69 लाख 27 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे। इसमें आपके द्वारा निवेश की गई रकम 22 लाख 50 हजार रुपये होगी। जिसमें ब्याज से ही 46 लाख 77 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे।

मिलेगा टैक्स बेनिफिट

वहीं एसएसवाई स्कीम में निवेश करने पर एक साल में 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है। एसएसवाई त्रिपल ई स्टेट्स के साथ में आती है। यानि कि तीन जगहों पर टैक्स छूट मिलती है। एसएसवाई स्कीम में निवेश की गई रकम पर टैक्स बेनिफिट मिलता है