RBI ने किया बड़ा ऐलान,Paytm यूजर्स को लगा बड़ा झटका ,क्या बंद हो गया Paytm?
bisnoe-samachar

RBI ने किया बड़ा ऐलान,Paytm यूजर्स को लगा बड़ा झटका ,क्या बंद हो गया Paytm?

WhatsApp Group Join Now
 
RBI ने किया बड़ा ऐलान,Paytm यूजर्स को लगा बड़ा झटका ,क्या बंद हो गया Paytm?

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- Paytm Ban: देश की सबसे बड़ी बैंक आरबीआई के द्वारा कल के दिन काफी बड़ा ऐलान कर दिया गया है। आबीआई के मुताबिक पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए काफी सारी सर्विसेज पर को रोक दिया गया है। इसके बाद ये फरवरी 29 से अमल में लाई जाएंगी।

आपतो बता दें पेटीएम की खास सर्विस के बंद होने के बाद यूजर्स को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अब यूजर्स पेटीएम वॉलेट, एनसीएमसी कार्ड्स और फास्टैग आदि का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके वॉलेट यूजर्स की बात करें तो इनकी संख्या करोडों में हो सकती है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन यूजर्स के पास अब क्या समस्या होगी। अब यूजर्स कैसे पेमेंट कर पाएंगे।

RBI ने क्या दिया आदेश

RBI ने 31 जनवरी को एक प्रेस रिलीज जारी कर दी है। जिसमें पेटीएम बैंक की सभी सर्विसेज को 29 फरवरी को बंद करने का ऐलान किया गया है। इससे सबसे बड़ा नुकसान वॉलेट यूजर्स को लगा है।

बता दें 2018 के समय तकरीबन 3 करोड़ लोग पेटीएम के वॉलेट से भुगतान कर रहे थे और अब तक इसमें काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। ऐसे में काफी सारी डिजिटल पेमेंट के लिए दूसरे ऑप्शन की तरफ रूख करना होगा।

इन ऑप्शन का उपयोक कर सकते हैं यूजर्स

जानकारी के लिए बता दें काम-काज के समय डिजिटल पेमेंट के लिए भले ही पेटीएम के वॉलेट पर रोक लगने जा रही है, लेकिन यूजर्स बेहद आसानी से दूसरे जरियों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। अगर आप वॉलेट की बात करें तो यूजर्स के पास फोनपे, गूगल पे, एमेजॉन पे जैसी तमाम वॉलेट्स की सुविधा हैं। जिससे वह आराम से भुगतान कर पाएंगे।

बैंक के ऐप से भी कर सकते हैं भुगतान

अगर यूजर्स पेटीएम की जगह पर किसी दूसरे पेमेंट ऐप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो वह अपने बैंक खाते वाले ऐप से भी पेमेंट कर सकते हैं। दरअसल आईसीआईसीआई, आईडीएफसी, यस बैंक, एचडीएफसी, सहित काफी सारे बैंक अपने ऐप में स्कैनर का ऑप्शन देते हैं, जिससे यूजर्स को किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान पूरा कर सकते हैं।