RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर की नई गाइडलाइंस जारी,जानकर हो जाओगे खुश
bisnoe-samachar

RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर की नई गाइडलाइंस जारी,जानकर हो जाओगे खुश

WhatsApp Group Join Now
 
RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर की नई गाइडलाइंस जारी,जानकर हो जाओगे खुश
Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर की नई गाइडलाइंस जारी,जानकर हो जाओगे खुश अक्सर लोगों को इस बात की चिंता रहती है कि उनकी जेब में कहीं नकली नोट न आ जाए। कई बार बाजार में भी दुकानदार नोट लेने से पहले चेक करता है। बड़े नोट को लेकर ज्यादा असमंजस रहती है। बहुत से लोगों को नकली और असली नोट में फर्क करने में दिक्कत होती है। RBI ने भी अपनी रिपोर्ट में नकली करंसी को लेकर चिंता जाहिर की है। RBI की सालाना रिपोर्ट में यह सामने आया है कि सर्कुलेशन में 500 रुपये के नकली नोट की घुसपैठ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 2022-23 में 500 रुपये के करीब 91,110 नकली नोट पकड़े गए। 2020-21 में 500 रुपये के 39,453 नकली नोट पकड़े गए थे और 2021-22 में 76,669 नकली नोट पकड़े गए थे। इसका मतलब 2021-22 के मुकाबले 2022-23 में 500 रुपये के नकली नोट 14.6 फीसदी ज्यादा हैं और इसमें साल-दर-साल बढ़ोतरी हो रही है। आइए समझते हैं नकली नोट मिलने पर क्या करें।

RBI का नियम है कि अगर किसी बैंक के ATM से नकली नोट निकला है तो वह बैंक अनिवार्य रूप से उस नोट को बदलकर देगा। अगर वहां कोई सिक्योरिटी गार्ड है तो उसे भी इसकी जानकारी दें। हालांकि, इसके लिए आपको नकली नोट की पहचान ATM के सामने ही करनी होगी और उसके बाद वहां लगे कैमरे पर नोट का अगला और पिछला दोनों हिस्सा दिखाना होगा।

 
 

 

 

आपको बड़ी संख्या में नकली नोट मिलते हैं तो आप इसे जितनी जल्दी हो सके RBI के नजदीकी ब्रांच में ले जाएं। आपके पास इसका पुख्ता सुबूत होना चाहिए। साथ ही नजदीकी पुलिस स्टेशन को भी इसकी जानकारी दें।

 

 

 अगर कोई व्यक्ति किसी ब्रांच में 2000 रुपये के नोट जमा करने के लिए आता है और उनके नोटों में से कुछ नकली (फेक नोट ) निकलते हैं, तो ऐसी स्थिति में बैंक की तरफ से नोट को जब्त कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

RBI के निर्देशों के मुताबिक यदि एक ट्रांजैक्शन में चार नकली नोट निकलते हैं तो नोडल बैंक अधिकारी महीने के अंत में पुलिस को रिपोर्ट करें। इसके साथ संदेहजनक जाली नोट भी पुलिस को जमा करें। यदि एक ट्रांजैक्शन में पांच नकली नोट निकलते हैं तो नोडल ऑफिसर तुरंत स्थानीय पुलिस को इसकी जानकारी देगा। साथ ही FIR दर्ज करवाकर इसकी जांच भी की जाएगी। FIR की एक कॉपी मेन ब्रांच को भेजी जाएगी।

फ्रंट पर बाईं ओर नीचे दी गई हरी पट्टी के थोड़ा ऊपर दो रंग में 500 लिखा रहता है
हरी पट्टी पर 500 अंक की लेटेंट इमेज छपी होती है जिसे नोट को ऊपर की ओर झुकाने पर देखा जा सकता है
नोट पर देवनागरी में 500 लिखा होता है
महात्मा गांधी का चित्र नोट में बीच में होता है
गांधी के चित्र पर माइक्रो लेटर्स में भारत और इंडिया लिखा रहता है
कलर शिफ्ट विंडो वाला सिक्योरिटी थ्रेड। नोट को झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है
प्रॉमिस क्लॉज के साथ RBI गवर्नर के हस्ताक्षर के नीचे और महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर RBI का लोगो रहता है


नोट के दाईं और दिए गए क्रीम वाइट स्पेस में गांधी जी का पोरट्रेट और इलेक्ट्रोटाइप (500) वॉटरमार्क होता है
नोट के ऊपर बाईं तरफ और नीचे दाईं तरफ बढ़ते हुए फॉन्ट में अंकों वाला नंबर पैनल होता है
दाईं तरफ उसी क्रीम/व्हाइट स्पेस में रुपये के सिंबल के साथ कलर चेंजिंग इंक (ग्रीन से ब्लू) के साथ 500 अंकित होता है
नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ अंकित है
महात्मा गांधी के पोरट्रेट, अशोक स्तंभ और उसके बिल्कुल ऊपर काले गोले में अंकित 500 को थोड़ा उभरा हुआ रखा गया है ताकि देख न सकने वाले लोग इसे छूकर पहचान सकें।