RBI का बड़ा अपडेट ,मार्केट में फिर से चलेंगे 1 और 10 रुपये के सिक्के 
bisnoe-samachar

RBI का बड़ा अपडेट ,मार्केट में फिर से चलेंगे 1 और 10 रुपये के सिक्के 

WhatsApp Group Join Now
 
RBI का बड़ा अपडेट ,मार्केट में फिर से चलेंगे 1 और 10 रुपये के सिक्के 

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- किराना दुकानों, सब्जी की दुकानों या इस तरह की दूसरी ही जगहों पर कई बार हम सामान खरीदने के लिए सिक्कों के जरिए भुगतान करते हैं. लेकिन पिछले लंबे समय से ऐसाी भी देखने को मिल रहा है कि, कई सारे दुकानदारों द्वारा कुछ खास डिजाइन वाले 1 रुपये, 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्कों को लेने से मना कर दिया जाता है. ऐसे में हमें पेमेंट करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और हमारी समझ में यह भी नहीं आता कि आखिर हम इन सिक्कों का करें क्या? क्या हमारे पास जो सिक्के हैं वो चल भी रहे हैं

1 रुपये, 5 रुपये या 10 रुपये के सिक्कों के ना चलने की समस्या से जूझ रहे लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए आरबीआई ने एक ट्वीट भी किया है, जिसके बाद अब आपकी सिक्कों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी. अपने हालिया ट्वीट में आरबीआई ने लोगों को सूचित करते हुए लिखा है कि @RBI कहता है…एक ही मूल्यवर्ग के विभिन्न डिजाइन के सिक्के एक ही समय में प्रचलन में रहते हैं क्योंकि सिक्कों का जीवनकाल लम्बा होता है। उन्हें बिना हिचकिचाहट के स्वीकार करें.

 
 


 

इसके अलावा आरबीआई ने अपने ट्वीट में एक फोटो भी संलग्न की है, जिसमें RBI ने सलाह देते हुए लिखा है कि सिक्कों के बारे में भ्रामक जानकारी या अफवाहों पर ध्यान न दें. बैंक शाखाओं को लोगों से सिक्के स्वीकार करने हेतु दिशा निर्देशित किया गया है. 

बता दें कि देश में जारी किए गए सभी तरह के सिक्कों को सरकार और आरबीआई द्वारा मान्यता दी जाती है. ऐसे में हर एक तरह के सिक्कों को स्वीकार करना चहिए. अगर कोई भी व्यक्ति या दुकानदार सिक्के लेने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कदम भी उठा सकते है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी जा जाएगी.