अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति के फोटो हुए वायरल
bisnoe-samachar

अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति के फोटो हुए वायरल

WhatsApp Group Join Now
 
अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति के फोटो हुए वायरल

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने राममंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है, जिसकी तैयारी तेजी से चल रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बड़े स्तर पर खूब तैयारियां चल रही हैं, जहां देशभर की नामचीन हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है। कुछ राजनीतिक दलों ने राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए सरकार द्वारा भेजे गए निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया तो कई ने स्वीकार किया।

इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी यजमान होंगे। दूसरी ओर 23 तारीख से आम लोग भी रामलला के दर्शन कर सकेंगे, जिसके लिए देशभर से ट्रेनों की संख्या भी बढ़ दी गई है। राजधानी दिल्ली से भी कुछ स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। अयोध्या में रामलला के दर्शन को बड़ी संख्या में भक्त लोग आएंगे।

अयोध्या में बनी रामलाला की तस्वीर की फोटो पहली बार सामने आई है। अभी इस तस्वीर पर भगवान की आंखों पर पट्टी बांधकर रखी गई है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होना है। आंखों से पट्टी खोली जाएगी, जिसके बाद मंदिर में 23 जनवरी से आम लोग भी दर्शन करने काम कर सकेगे। गुरुवार को नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में श्रीराम लला के विग्रह को स्थापित हुआ था।

इसके साथ ही रामलला की मूर्ति को आसन पर स्थापित करने में कुल चार घंटे से ज्यादा का समय लगा था। मंत्रोच्चार विधि कर और पूजन विधि के साथ भगवान राम के इस विग्रह को आसन पर विराजित किया गया। इस दौरान कई संत भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे थे। वहीं, प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बताया कि यह 51 इंच की राम लला की मूर्ति है। बुधवार रात मूर्ति को मंदिर में स्थापित किया गया था।श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मेंबर अनिल मिश्रा ने मंत्रोच्चार के बीच मूर्ति को स्थापित करवाया।

अयोध्या में अरुण दीक्षित ने कहा, गुरुवार को अन्य अनुष्ठान का कार्यक्रम किया गया। इस दौरानब्राह्मणों को वस्त्र भी दिए दान किए गए। सभी को काम सौंपा गया है। इस दौरान विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि 22 जनवरी को ‘प्राण प्रतिष्ठा’ तक अनुष्ठान किए जाएंगे। इस दिन भगवान गर्भगृह में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे। उन्होंने कहा, प्रतिष्ठा समारोह और मंदिर को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह है।

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इस कार्यक्रम में देश विदेश से काफी संख्या में लोग जुटने की उम्मीद है। अयोध्या में चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं।