पेट्रोल-डीजल के दाम में जबरदस्त गिरावट,यहाँ से जाने आज की ताजा रेट
bisnoe-samachar

 पेट्रोल-डीजल के दाम में जबरदस्त गिरावट,यहाँ से जाने आज की ताजा रेट

WhatsApp Group Join Now
 
 पेट्रोल-डीजल के दाम में जबरदस्त गिरावट,यहाँ से जाने आज की ताजा रेट

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- केंद्र की मोदी सरकार ने अंतरिम बजट तो पेश कर दिया, लेकिन आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत नहीं मिली। उम्मीद थी कि आम लोगों को वित्तीय बजट में पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पूरे भाषण में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कोई शब्द नहीं बोला है।

दूसरी ओर अब चर्चा चल रही है कि सरकार जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट करने का फैसला ले सकती है। दो महीने बाद लोकसभा चुनाव होने हैं, जिससे पहले यह घोषणा की जा सकती ैह। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर देखने को मिला। दिल्ली एनसीआर के नोएडा में पेट्रोल 97.00 रुपये और डीजल 90.14 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। पश्चिमी यूपी के गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये, जबकि डीजल 89.75 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया। पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया।

पेट्रोल डीजल के दाम प्रतिदिन सुबह 6 बजे जारी किए जाते हैं। सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू भी किए जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है। पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम कम में किए जा सकते हैं। माना जा रहा है कि सरकार पेट्रोल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की गिरावट की जा सकती है। इसके अलावा डीजल के दाम में भी 6 रुपये प्रति लीटर की गिरावट की जा सकती है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।