अब ट्रेन में रेलवे आपको खिलाएगा फ्री में खाना,ऐसे लिया जा सकता है लाभ
bisnoe-samachar

अब ट्रेन में रेलवे आपको खिलाएगा फ्री में खाना,ऐसे लिया जा सकता है लाभ

 
 रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के दो घंटे से अधिक देर होने पर यात्रियों को मुफ्त खाना देने की सुविधा उपलब्ध करवानी शुरू की है। इस सुविधा का लाभ भोजन की प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को ही मिलेगी।
WhatsApp Group Join Now
 
अब ट्रेन में रेलवे आपको खिलाएगा फ्री में खाना,ऐसे लिया जा सकता है लाभ

Bishnoi Samachar Digital Desk- कई बार ट्रेन लेट होने के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर रात की ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को खाने के लाले पड़ जाते हैं। ऐसे में रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के दो घंटे से अधिक देर होने पर यात्रियों को मुफ्त खाना देने की सुविधा उपलब्ध करवानी शुरू की है। इस सुविधा का लाभ भोजन की प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। यह सुविधा नवंबर माह से शुरू की गई है।

बता दें कि रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर मुफ्त खाने की सुविधा देने का नियम लागू किया है। यह सुविधा प्रीमियम ट्रेनों दुरंतो, राजधानी, शताब्दी, वंदेभारत आदि में लागू होगा। इन ट्रेनों के समय को लेकर रेलवे विशेष ध्यान रखता है, इसके बावजूद किसी कारणवश ये दो घंटे से अधिक देरी से चल रही है तो प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को भोजन और कोल्ड ड्रिंक मुफ्त में उपलब्ध करवाया जाएगा। हालांकि उदयपुर से प्रीमियम ट्रेनें कम ही चलती है। इनमें उदयपुर-जयपुर-उदयपुर वंदेभारत प्रतिदिन चलती है। इसके अलावा डेक्कन ओडिसी, महाराजा एक्सप्रेस, पैलेस ऑन व्हील आदि ट्रेनें भी टूरिस्ट सीजन में यहां से संचालित होती है।

इंडियन रेलवे की ओर से ट्रेनों में उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की सुविधा का लाभ लेने का ऑप्शन यात्रियों को अलग से मिलता है। टिकट बुक करवाते समय अगर यात्री ने भोजन की सुविधा ट्रेन में लेने का ऑप्शन भरा है और उसकी राशि जमा करवा दी है तो नियमानुसार उन यात्रियों को समय पर भोजन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है। लेकिन किसी कारणवश अगर ट्रेन गंतव्य तक पहुंचने में दो घंटे से अधिक का समय लगा रही है तो उस दौरान रेलवे की ओर से यात्रियों को भोजन की सुविधा मुफ्त ही उपलब्ध करवाई जाएगी।