अब सोने की वजह से नहीं रुकेगी शादी,ये 3 बैंक दे रहे सस्ते में Gold Loan
bisnoe-samachar

अब सोने की वजह से नहीं रुकेगी शादी,ये 3 बैंक दे रहे सस्ते में Gold Loan

WhatsApp Group Join Now
 
अब सोने की वजह से नहीं रुकेगी शादी,ये 3 बैंक दे रहे सस्ते में Gold Loan

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- सोने और चांदी से हर किसी को लगाव होता है। जब भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट आती हैं, तो लोग जमकर खरीदारी करते हैं। खासकर भारतीय महिलाओं को कुछ ज्यादा ही सोने से प्यार होता है। उनके पास चाहें कितने भी गहने क्यों ना हो, लेकिन हमेशा नए – नए डिजाइन वाले गहने बनवाती ही रहती हैं।

वहीं, कुछ लोग सोने में इसलिए भी निवेश करते हैं, ताकि जरुरत के वक्त गोल्ड को बेचकर अपना काम कर सके। सोने को धन माना जाता है क्‍योंकि मुश्किल समय यहीं सोना आपके बहुत ही अधिक काम आता है।

कई बार अचानक से कुछ ऐसी स्थितियां आ जाती हैं , जब आपके पास पैसे नहीं होते हैं और आपकी पूरी सेविंग्‍स भी खत्म हो जाती है।
इमरजेंसी की इस स्थिति में घर में रखा गोल्ड ही आपके काम आता है। कई ऐसे बैंक हैं, जो गोल्ड लोन प्रदान करते हैं। तो आईये आज हम आपको यहां बताते हैं किस बैंक से आपको सस्ता गोल्ड लोन आसानी से मिल जायेगा:-

1. HDFC Bank:

HDFC Bank, एक प्रमुख प्राइवेट बैंक, जो आपको सस्ता गोल्ड लोन प्रदान कर रहा है। इसमें ब्याज दरें 8.50% से लेकर 17.30% तक हैं, जो अलग-अलग अवधियों के लिए विभिन्न हो सकती हैं।

2. Central Bank of India:

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी ग्राहकों को सस्ता गोल्ड लोन प्रदान कर रहा है। बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें 8.45% से लेकर 8.55% हैं, और आप 10,000 रुपये से लेकर 40 लाख रुपये तक का गोल्ड लोन ले सकते हैं। 31 मार्च 2024 तक कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं होगी।

3. UCO Bank:

यूको बैंक भी ग्राहकों को सस्ता गोल्ड लोन प्रदान कर रहा है। इस बैंक की ब्याज दरें 8.60% से लेकर 9.40% तक हैं, और आपको 250 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी।

इन बैंकों की मदद से आप अपनी आर्थिक परिस्थिति को सुधार सकते हैं और कर्ज के बोझ से छुटकारा भी पा सकते हैं।

बेटा या फिर बेटी की शादी जब करते हैं, तो बहुत ही ज्यादा खर्च हो जाता है। ऐसे बार शादियों के लिए लोगों से उधार भी लेने पड़ जाते हैं। या फिर कुछ लोग अपना खेत बेचकर भी बच्चों की शादी करते हैं। इस स्थिति में आप घर में रखे सोने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दूसरे लोन के मुकाबले गोल्ड लोन थोड़ा सस्ता होता है। इस लोन को लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा दौड़ना भी नहीं पड़ता है और आपको आसानी से जितना लोन चाहिए मिल जाता है।

आजकल बच्चों को पढ़ाने में बहुत ही ज्यादा खर्च करना पड़ता है। यदि अगर आपका बच्‍चा हायर एजुकेशन के लिए बाहर जा रहे हैं और आपके पास पैसा नहीं है, और आपको एजुकेशन लोन भी नहीं मिल रहा है, तो आप गोल्‍ड लोन का भी लें सकते हैं।