हनी जैम का बिज़नेस बना देगा आपको करोडपति,आज से ही शुरु करे ये काम
bisnoe-samachar

हनी जैम का बिज़नेस बना देगा आपको करोडपति,आज से ही शुरु करे ये काम

WhatsApp Group Join Now
 
हनी जैम का बिज़नेस बना देगा आपको करोडपति,आज से ही शुरु करे ये काम
 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- अगर आग खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) के बारे में बता रहे हैं जिससे आप मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते है और इसके लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप कम पैसे में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. यह बिजनेस है- शहद से जैम (Honey Jam Manufacturing) बनाने का. खादी ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने इस बिजनेस पर पूरी रिपो

शहद अपने पोषक गुणों के लिए जाना जाता है और इसका उपयोग विभिन्न खाद्य और मेडिक्लिनिकल एप्लिकेशन में किया जाता है. शहद के बारे में बढ़ती जागरूकता की वजह से अलग-अलग वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स की भारत में अच्छी मांग हो सकती है. डाइवर्सिफाइड प्रोडक्ट्स में Honey का उपयोग इसकी खपत को बढ़ाएगा. इससे शहद की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी और मधुमक्खी पालकों की कमाई में भी बढ़ेगी.  इस प्रकार हनी बेस्ड वैल्यू एडेड फूड प्रोडक्ट्स इंडस्ट्री ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा. ऐसे में यह बिजनेस मुनाफा वाला साबित हो सकता है.

 

हनी जैम बनाने का प्रोसेस बहुत आसान है. 3 आम, 1 मीडियम साइज का पपीता, एक अनानास, 5 अमरूद लें और इसे अच्छी तरह साफ कर 10 मिनट तक पानी में उबालें. Amixer Grander की मदद से फलों के गुदे निकाल लें. एक तांबे के तल में स्टील के बर्तन में फल के गुदे चीनी और साइट्रिक एसिड को डाले और 5 मिनट तक उबालें. इसमें 25ml Pectin मिलाएं और लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक उबालें. अब उबालना बंद करें और इसमें 2 ग्राम  Potassium Metabisulphite प्रिजर्वेटिव्स डालें. कम मात्रा में पानी मिलाने के बाद कंटेनर को कसकर बंद कर दें. जब यह 65 डिग्री सेल्सियस पर ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. इसके बाद इसे 500ml कांच की बोतलों में भरकर सील कर दें.

 

खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, Honey Jam बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद का स्पेस होना चाहिए. आपके पास स्पेस नहीं है तो आप किराये पर ले सकते हैं. इक्विपमेंट की खरीद पर 1.50 लाख रुपये खर्च होंगे. साथ ही, 1.65 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 3,15,000 रुपये हो गई.

 

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना 7 लाख रुपये का प्रोडक्शन कर सकेंगे. प्रोजेक्टेड सेल्स कॉस्ट 17,50,000रुपये होगी. ग्रॉस सरप्लस 7,21,000 रुपये होगी. अनुमानित नेट सरप्लस 7,06,000 रुपये सालाना होगी. यानी आप हर महीने लगभग 60,000 रुपये की कमाई कर सकते हैं.


रिपोर्ट में कहा है कि ये आंकड़े केवल सांकेतिक हैं और ये अलग-अलग जगहों पर बदल सकते हैं. अगर आप बिल्डिंग बनाने पर खर्च न करके इसे किराये पर लेते हैं तो आपका प्रोजेक्ट कॉस्ट घट जाएगा. पूंजीगत व्यय पर ब्याज भी कम हो जाएंगे और आपका मुनाफा बढ़ जाएगा.

र्ट तैयार कर रखी है. इसके आधार पर आप काम शुरू कर सकते हैं.आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में विस्तार से.