भजनलाल सरकार की बड़ी घोषणा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
bisnoe-samachar

भजनलाल सरकार की बड़ी घोषणा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

WhatsApp Group Join Now
 
भजनलाल सरकार की बड़ी घोषणा, कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- भजनलाल सरकार जल्द ही पेट्रोल व डीजल के दाम घटा सकती है। सूत्रों के अनुसार राजस्थान में पेट्रोल व डीजल के दाम 2 से 9 रुपए तक घटाए जा सकते हैं। यह कमी केन्द्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर करेंगे।

केंद्र कुछ एक्साइज ड्यूटी घटाएगा तो वहीं राज्य वैट कम करेगा। जिसके बाद पेट्रोल के दाम 100 रुपए और डीजल के दाम 90 रुपए की रेंज से नीचे आ सकते हैं।

राजस्थान में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 108.50 व 94 रुपए प्रति लीटर तक हैं, जो पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम अधिकतम 9 रुपए तक कम किए जा सकते हैं। क्योंकि एक-दो रुपए घटाने से वैसा असर नहीं दिखेगा, जिससे आमजन को लगे कि उसे वाकई फायदा हुआ है।

सूत्रों की मानें तो वित्त विभाग अभी समीक्षा करने में जुटा है। मार्च के मध्य तक देश भर में लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में राजस्थान सरकार यह घोषणा फरवरी में कर सकती है।

8 फरवरी को विधानसभा में बजट लेखानुदान पेश करने के दौरान या उससे पहले ही यह घोषणा हो सकती है। इसके लिए राजस्थान सरकार पेट्रोल-डीजल पर राज्य में लगने वाले टैक्स (वैट) को घटाएगी। इस घोषणा से राज्य सरकार पर लगभग 4000-5000 करोड़ रुपए का भार आएगा।