बेटी के जन्म के बाद तुरंत खुलवाए अकाउंट,शादी की उम्र तक मिलेंगे 70 लाख रूपये
bisnoe-samachar

बेटी के जन्म के बाद तुरंत खुलवाए अकाउंट,शादी की उम्र तक मिलेंगे 70 लाख रूपये

WhatsApp Group Join Now
 
बेटी के जन्म के बाद तुरंत खुलवाए अकाउंट,शादी की उम्र तक मिलेंगे 70 लाख रूपये

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- SSY ACCOUNT: बेटी के जन्म के साथ में ही माता-पिता को उनके भविष्य की चिंता होने लगती है। वहीं आप बेटी के माता-पिता हैं तो उसकी पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए पैसा जमा करना चाहते हैें तो आप भी बेटी के पिता है और उससे जुड़ी काफी सारी जिम्मेदारी को लेकर परेशान रहते हैं

तो सरकार की एक स्कीम आपको काफी सारी टेंशन को दुर कर सकती हैं। इसमें हम बात कर रहे हैं एसएसवाई स्कीम की, जो कि एक गारंटी वाली स्कीम है और खासतौर पर बेटियों के भविष्य को बेहतर करने के उद्देश्य से तैयार की गई है।

सरकार कीी इस स्कीम में मात्र 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का सालाना जमा कर सकते हैं। अगर आपकी बेटी की आयु 10 साल से कम है तो आप बेटी के नाम से एसएसवाई खाता ओपन कर सकते हैं। आप जितनी जल्दी इसमें निवेश करेंगे।

इससे बेटी के नाम पर बेटी के लिए तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं। वहीं 15 सालों तक एसएसवाई स्कीम में निवेश करना होता है और 21 सालों में मैच्योर हो जाती है। अगर आप जन्म के साथ में बेटी के नाम पर खाता ओपन करते हैं तो 21 साल की आयु तक 70 लाख रुपये की मालकिन बना सकते हैं।

बेटी के लिए ऐसे मिलेंगे 70 लाख

अगर आप बेटी के नाम पर एसएसवाई में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको हर महीने निवेश के लिए 12 500 रुपये की सेविंग करनी होगी। 15 सालों में आप कुल 22 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करेंगे। इस समय इस स्कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है।

वहीं 21 साल में मैच्योरिटी के समय इसमें ब्याज के तौर पर ही कुल 46 लाख 77 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे। ऐसे में मैच्योरिटी पर बेटी को कुल 69 लाख 27 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे। यदि आप जन्म के साथ में ही बेटी के नाम से इस खाते में निवेश करना शुरु कर देते हैं। तो 21 साल की आयु पर तकरीबन 70 लाख रुपये की मालकिन बन जाएगी।

2024 में शुरु करें निवेश कब करें

अगऱ आप बेटी के नाम से साल 2024 में एसएसवाई स्कीम में निवेश करना शुरु करते हैं तो आप 2045 में ये स्कीम मैच्योर हो जाएगी यानि कि आपको इस स्कीम का पूरा पैसा 2024 तक मिल जाएगा। एसएसवाई स्कीम का एक बड़ा बेनिफिट ये भी है कि इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत निवेशक टैक्स सेविंग कर सकते हैं। एसएसवाई खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में ओपन कराया जा सकता है।