IMD के अनुसार राजस्थान के इन 15 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी
bisnoe-samachar

IMD के अनुसार राजस्थान के इन 15 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी

WhatsApp Group Join Now
 
IMD के अनुसार राजस्थान के इन 15 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- राजस्थान के 15 जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट है। गुरुवार सुबह श्रीगंगानगर में बारिश हुई। अलवर और दौसा में बादल छाए रहे। 4 जिलों में कोहरा भी देखने को मिला।

मौसम केंद्र जयपुर ने राज्य में आज और कल (शुक्रवार) मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। 3 फरवरी से एक बार फिर एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने से मौसम में बदलाव होगा। जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर संभाग में बादल छाने और बारिश होने की संभावना जताई है। इससे पहले बुधवार को चूरू, सीकर, जयपुर, अलवर समेत कई जिलों में बारिश हुई। अलवर में ओले भी गिरे।

प्रदेश में बादल छाने और उत्तरी हवा रुकने से तापमान में इजाफा हुआ है। अलवर, बीकानेर, चूरू, जयपुर, जोधपुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर आ गया। अजमेर में आज न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 13.3, चूरू में 11.4, जयपुर में 14.4, जैसलमेर में 12.4, जोधपुर में 17.3 और माउंट आबू में 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

राजस्थान में इस बार गर्मी समय से पहले आ सकती है। मौसम केंद्र नई दिल्ली की ओर से जारी फरवरी के फोरकास्ट में इसके संकेत मिले हैं। विभाग ने फरवरी में न्यूनतम और अधिकतम तापमान औसत से ऊपर रहने की संभावना जताई है। हालांकि इस महीने बारिश सामान्य से ज्यादा होने की संभावना जताई है।

मौसम केंद्र से जारी फोरकास्ट में अलनीनो का प्रभाव मार्च तक रहने की संभावना जताई है। वहीं, तापमान की बात करें तो राजस्थान समेत सभी राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना व्यक्त की है। इससे संकेत मिलते हैं कि सर्दी का सीजन पूरे प्रदेश में लगभग मिड फरवरी तक खत्म हो जाएगा। राजस्थान में एरिया वाइज स्थिति देखें तो जैसलमेर, बाड़मेर, अलवर में तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर जा सकता है, जिसके कारण इन एरिया को रेड मार्क किया है। जबकि शेष राज्य में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर जा सकता है, इस कारण इन एरिया को येलो मार्क किया है।