अल्बर्ट हॉल में 300 ड्रोन से बनाया जायेगा भगवान श्रीराम का स्वरूप
bisnoe-samachar

अल्बर्ट हॉल में 300 ड्रोन से बनाया जायेगा भगवान श्रीराम का स्वरूप

WhatsApp Group Join Now
 
अल्बर्ट हॉल में 300 ड्रोन से बनाया जायेगा भगवान श्रीराम का स्वरूप

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया जाएगा। एक ओर जहां अयोध्या में रामलला गर्भगृह में विराजित होंगे। वहीं, दूसरी तरफ जयपुर में भी दीपोत्सव मनाया जाएगा। इस खास दिन अल्बर्ट हॉल परिसर में 300 ड्रोन से हवा में भगवान श्रीराम का स्वरूप बनाया जाएगा। अलबर्ट हॉल परिसर में भी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के जैसा 35 फीट ऊंचा भव्य राम मंदिर का स्वरूप बनाया जाएगा। बंगाल से आए 150 कारीगर इसका निर्माण कर रहे हैं। मंदिर की यह झांकी लोगों के लिए 3 दिन तक रहेगी।

श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट, जयपुर व्यापार महासंघ और नगर निगम ग्रेटर की ओर से बनाई जा रही 35 फुट ऊंची राम मंदिर की झांकी का गुरुवार को भूमि पूजन किया गया। कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दोनों उप मुख्यमंत्रियों दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को निमंत्रण दिया गया है। इसके अलावा सभी विधायकों को भी कार्यक्रम में आने का न्योता भेजा गया है।

श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष सुधीर जैन गोधा ने बताया- कार्यक्रम के लिए अल्बर्ट हाल परिसर में बंगाल से आए 150 कारीगर 35 फ़ीट ऊंचे राम मंदिर का निर्माण कर रहे है। यह मंदिर की झांकी लोगों के लिए तीन दिन तक रहेगी। इसके साथ ही शाम को कार्यक्रम का विशेष आकर्षण ड्रोन शो होगा। इसके तहत 300 ड्रोन आकाश में एक साथ उड़ेंगे और हवा में भगवान श्रीराम की प्रतिकृति बनाएंगे। सार्वजनिक स्थान पर इस प्रकार का आयोजन पहली बार हो रहा है, जिसे 3 से 4 किमी तक की दूरी से लोग देख सकेंगे।

श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के महासचिव गब्बर कटारा ने बताया- पूरे आयोजन के दौरान भजन और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा जिसमें भजन गायक गौरव जैन, शिखा जैन, सीमा मिश्रा और रविन्द्र उपाध्याय राजस्थानी गीतों की प्रस्तुतियां देंगे। इस अवसर पर पूरे रामनिवास बाग में कन्नौज के विशेष इत्र का छिड़काव भी किया जाएगा।

कार्यक्रम समन्वयक राजेन्द्र खंडेलवाल और जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया- कार्यक्रम से पहले दोपहर 12 बजे गलता गेट से गाजे-बाजे और लवाजमे के साथ भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में राम, लक्ष्मण और सीता की सजीव झांकी सजाई जाएगी। शोभायात्रा का मार्ग में अनेक जगहों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया जाएगा। शोभायात्रा विभिन्न मार्ग से होते हुए शाम 5 बजे अल्बर्ट हॉल पहुंचेगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएल सोनी ने बताया- अल्बर्ट हॉल पर भगवान श्री राम सीता और लक्ष्मण की तीर्थराज पुष्कर से आए 51 पंडित वैदिक मंत्रोच्चार करेंगे। इसके साथ 11 हजार दीपों से महाआरती की जाएगी। महाआरती में मंत्रोच्चार के साथ पुराने वाद्य यंत्रों की मधुर ध्वनि रोमांचित करने वाली होगी।

ट्रस्टी मुकेश गुप्ता, नरेंद्र मित्तल और दिनेश बरडिया ने बताया-18 जनवरी (गुरुवार) को दोपहर 1:15 बजे अल्बर्ट हॉल परिसर पर बन रहे राम मंदिर का भूमि पूजन भारतीय संस्कृति के अनुसार किया गया। इस अवसर पर श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट (रजि.) के अध्यक्ष सुधीर जैन, महासचिव गब्बर कटारा, जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल, ट्रस्ट के सीईओ एम.एल.सोनी, सचिन गुप्ता उपाध्यक्ष व्यापार महासंघ, ट्रस्ट सचिव जे.के. जैन, उपाध्यक्ष प्रसन्जीत मालू, राम निवास मथुरिया, राजेंद्र खंडेलवाल, अनिश चौधरी, एईई से राजेश जैन, विनीत जैन, उपस्थित रहे।