2024 Maruti Suzuki Swift हाइब्रिड इंजन के साथ देगी 40 KMPL का जबरदस्त माइलेज, इंजन डिटेल्स आई सामने
bisnoe-samachar

2024 Maruti Suzuki Swift हाइब्रिड इंजन के साथ देगी 40 KMPL का जबरदस्त माइलेज, इंजन डिटेल्स आई सामने

2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट एक नए 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो मौजूदा 1.2-लीटर यूनिट की जगह लेगी। नई स्विफ्ट को 2 नए ब्रॉड ट्रिम्स में पेश किया जाएगा। परफॉरमेंस के मामले में नई स्विफ्ट लगभग 80 बीएचपी की पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क पेश करेगी। नई स्विफ्ट अपने एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर में भी कई अपडेट के साथ आएगी।
WhatsApp Group Join Now
 
car

Bishnoi News Desk Delhi , नई दिल्ली। Maruti Suzuki संभावित रूप से 2024 की शुरुआत में भारतीय बाजार के अंदर नई पीढ़ी की Swift हैचबैक पेश करेगी। New Maruti Swift को हाल ही में जापान ऑटो शो में कई बदलावों के साथ पेश किया गया था।

हालांकि, इसके अधिकांश विवरण सामने आ चुके हैं, सुजुकी ने अब अपनी हैचबैक की इंजन डिटेल्स भी साझा कर दी हैं। स्विफ्ट को एक हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा। भारत में लॉन्च होने पर ये अपने सेगमेंट में हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश होने वाली पहली कार बन जाएगी।

2024 Maruti Suzuki Swift का इंजन 

2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट एक नए 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो मौजूदा 1.2-लीटर यूनिट की जगह लेगी। नई स्विफ्ट को 2 नए ब्रॉड ट्रिम्स में पेश किया जाएगा। इसमें एक नेचुरली एस्पिरेटेड तीन-सिलेंडर इंजन के साथ आएगा और दूसरा 12V माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश होने वाला है। अपनी वर्तमान पीढ़ी में स्विफ्ट को भारत में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट के साथ पेश किया गया है।

2024 स्विफ्ट में नया 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन या तो 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड सीवीटी ट्रांसमिशन यूनिट के साथ आएगा। उम्मीद है कि मारुति अपने नए अवतार में वर्तमान पीढ़ी के मॉडल में उपलब्ध एएमटी गियरबॉक्स को बंद कर देगी। सीवीटी यूनिट को हैचबैक के माइल्ड-हाइब्रिड संस्करण के साथ जोड़ा जाएगा।

परफॉरमेंस

परफॉरमेंस के मामले में, नई स्विफ्ट लगभग 80 बीएचपी की पावर और 108 एनएम का पीक टॉर्क पेश करेगी। ये वर्तमान पीढ़ी की स्विफ्ट की तुलना में थोड़ी कम शक्तिशाली है, जो लगभग 88 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क प्रदान करती है।

हालांकि, नई स्विफ्ट बेहतर फ्यूल एफिशियंशी के साथ लंबे समय में अधिक किफायती विकल्प होगी। नैचुरली एस्पिरेटेड यूनिट 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी, जबकि हाइब्रिड वर्जन बिना फ्यूल के 24.5 किलोमीटर तक चलने में सक्षम होगा।

नई स्विफ्ट अपने एक्सटीरियर के साथ-साथ इंटीरियर में भी कई अपडेट के साथ आएगी। बाहरी हिस्से में अब एलईडी टेल लैंप और हेडलैंप का एक नया सेट दिया जाएगा। इंटीरियर अब बलेनो से प्रेरित है और इसमें एक नया इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। स्विफ्ट की मौजूदा कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होती है और ये 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। नई पीढ़ी की स्विफ्ट की कीमत इससे थोड़ी अधिक होने की उम्मीद है।