हरियाणा में 2024 के लिए कलेंडर जारी सार्वजनिक छुट्टियों और विशेष दिनों में जम्भेश्वर जयंती सामिल
bisnoe-samachar

हरियाणा में 2024 के लिए कलेंडर जारी सार्वजनिक छुट्टियों और विशेष दिनों में जम्भेश्वर जयंती सामिल

एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर वर्ष 2024 में न्यायिक कोर्टों को छोडकऱ राज्य में सार्वजनिक अवकाशों की सूची जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि अधिसूचना अनुसार सभी शनिवारों व रविवारों को सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
WhatsApp Group Join Now
 
हरियाणा में 2024 के लिए कलेंडर जारी सार्वजनिक छुट्टियों और विशेष दिनों में जम्भेश्वर जयंती सामिल

Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- हरियाणा सरकार ने वर्ष 2024 के दौरान अपने कार्यालयों के सार्वजनिक अवकाशों की सूची अधिसूचित कर दी है। राज्य सरकार ने पहली बार कुछ विशेष दिवस भी अधिसूचित किए गये हैं। इन्हें सार्वजनिक अवकाश के रूप में नामित नहीं किया जाएगा।

 

एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर वर्ष 2024 में न्यायिक कोर्टों को छोडकऱ राज्य में सार्वजनिक अवकाशों की सूची जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि अधिसूचना अनुसार सभी शनिवारों व रविवारों को सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। सरकार ने 17 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह जयंती, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 14 फरवरी को बसंत पंचमी/ सर छोटू राम जयंती, 8 मार्च को महाशिवरात्रि, 25 मार्च को होली, 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर, 17 अप्रैल को रामनवमी, 10 मई को परशुराम जयंती/अक्षय तृतीया, 17 जून को ईद-उल-जुल्हा, 31 जुलाई को शहीद उधम सिंह शहीदी दिवस, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षा बंधन, 26 अगस्त को जन्माष्टमी, 23 सितंबर को शहीदी दिवस/हरियाणा वार हीरोज शहीदी दिवस, 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी जयंती, 3 अक्तूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती, 17 अक्तूबर को महर्षि बाल्मिकी जयंती/महाराजा अजमीढ़ जयंती, 1 नवंबर को दिवाली/हरियाणा दिवस, 15 नवंबर को गुरू नानक देव जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन छुट्टियां घोषित की हैं।

 

इसके अलावा शनिवार व रविवार के दिन वाले अवकाश 24 फरवरी को गुरु रविदास जयंती, 23 मार्च को शहीदी दिवस/भगत सिंह राजगुरू और सुखदेव शहीदी दिवस, 13 अप्रैल को वैशाखी/छठ पूजा, 14 अप्रैल को डॉ. बीआर अम्बेडकर जयंती, 21 अप्रैल को महावीर जयंती, 9 जून को महाराणा प्रताप जयंती, 22 जून को संत कबीर जयंती, 12 अक्तूबर को दशहरा और 02 नवंबर को विश्वकर्मा दिवस का अवकाश शामिल है।

इसके अतिरिक्त सरकार ने वैकल्पिक अवकाश, जिनमें से कर्मचारियों को कोई तीन अवकाश लेने की अनुमति होगी। इनमें 5 मार्च को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती, 13 अप्रैल को छठ पूजा, 29 मार्च को गुड फ्राईडे, 23 मई को बुध पूर्णिमा, 10 जून को गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवस, 11 जून को महर्षि कश्यप जयंती, 17 जुलाई को मुहर्रम, 6 सितंबर को हरियाली तीज, 16 सितंबर को मिलाद-उन-नबी या ईद-ई-मिलाद (प्रोफेट मोहम्मद जयंती), 20 अक्टूबर को करवा चौथ, 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा, 7 नवंबर को छठ पूजा, 24 नवंबर को गुरु तेगबहादुर शहीदी दिवस और 26 दिसंबर को शहीद उधम सिंह जयंती शामिल हैं।

सरकार ने परक्राम्य अधिनियम 1881 की धारा-25 के अन्तर्गत (हरियाणा में न्यायिक कोर्टों को छोडकऱ) राज्य में सार्वजनिक अवकाश भी अधिसूचित किए हैं। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 14 फरवरी को बसंत पंचमी/ सर छोटू राम जयंती, 8 मार्च को महाशिवरात्रि, 25 मार्च को होली, 1 अप्रैल को बैंक खातों की वार्षिक क्लोजिंग की छुटी, 11 अप्रैल को ईद-उल-फितर, 17 अप्रैल को रामनवमी, 10 मई को परशुराम जयंती/अक्षय तृतीया, 17 जून को ईद-उल-जुल्हा, 31 जुलाई को शहीद उधम सिंह शहीदी दिवस, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को रक्षाबंधन, 26 अगस्त को जन्माष्टमी, 23 सितंबर को शहीदी दिवस/हरियाणा वार हीरोज शहीदी दिवस, 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी जयंती, 3 अक्तूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती, 17 अक्तूबर को महर्षि बाल्मिकी जयंती/ महाराजा अजमीढ़ जयंती और 1 नवंबर को दिवाली/हरियाणा दिवस शामिल है।

सरकार ने पहली बार विशेष दिवस अधिसूचित किए हैं, लेकिन इन्हें सार्वजनिक अवकाश के रूप में नामित नहीं किया जाएगा। वर्ष 2024 में विशेष दिनों में 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती, 27 अप्रैल को संत धन्ना भगत जयंती, 29 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी जयंती, 5 मई को संत सेन जी महाराज जयंती, 23 मई को श्री गुरु गौरक्ष नाथ स्मृति दिवस, 31 मई को मातेश्वरी देवी अहिल्याबाई होल्कर जयंती, 15 जुलाई को कवि बाजे भगत जयंती, 27 जुलाई को महाराजा दक्ष प्रजापति जयंती, 26 अगस्त को श्री गुरु जम्भेश्वर जी जयंती, 17 सितंबर को भगवान विश्वकर्मा जयंती, 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती, 22 नवंबर को वीरांगना झलकारी बाई जयंती और 20 दिसंबर को महाराजा शूरसैनी जयंती शामिल हैं।