भारत में हो रही है ये नई EV CARS लांच,मार्केट में मचाएगी लुंडी
bisnoe-samachar

भारत में हो रही है ये नई EV CARS लांच,मार्केट में मचाएगी लुंडी

WhatsApp Group Join Now
 
भारत में हो रही है ये नई EV CARS लांच,मार्केट में मचाएगी लुंडी

 Bishnoi Samachar Digital Desk नई दिल्ली- भारत में यह इलेक्ट्रिकल कार जल्द ही होगी लॉन्च और मार्केट में मचाएगी लौंडी इनकी फीचर्स और रेंज देखकर लोगों के उड़ रहे हैं होश आर्टिकल में सभी कारों के फीचर्स अच्छी तरह बताए गए हैं 2024 में अपने आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की घोषणा की है। इसके अलावा, इन नए मॉडलों से अग्रणी कार निर्माताओं को देश में बढ़ते EV बाजार में प्रवेश करने में सक्षम होने की उम्मीद है।  आईये एक नजर डालते है साल 2024 में भारत में लांच होने वाली  कुछ आगामी कारें  कौन कौन सी हैं।

Maruti Suzuki eVX

वॉल्यूम उत्पादन और बिक्री दोनों आंकड़ों में भारत की अग्रणी कार निर्माता का खिताब रखते हुए, मारुति सुजुकी ने अभी तक तेजी से विस्तार करने वाले इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया है। फरवरी 2023 ऑटो एक्सपो में, कंपनी ने एक इलेक्ट्रिक वाहन अवधारणा का अनावरण किया, जो आगामी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी की झलक पेश करती है।

ईवीएक्स नाम दिया गया, इसे एक बार फिर जापान मोबिलिटी शो में वर्ष के अंत में प्रस्तुत किया गया, जिसमें विभिन्न अपडेट शामिल थे। eVX को अगले साल मारुति सुजुकी की शुरुआती इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारत में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिज़ाइन किए गए एक नए विकसित प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसमें 60 kWh बैटरी पैक है, जो एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है।

Tata Harrier EV

टाटा मोटर्स ने हाल ही में महत्वपूर्ण बदलाव के बाद आधिकारिक तौर पर अपनी प्रमुख हैरियर एसयूवी के लिए एक इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने की घोषणा की है। इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में अनावरण किया गया, हैरियर ईवी को जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसमें वी2एल (वाहन से लोड) और वी2वी (वाहन से वाहन) दोनों चार्जिंग क्षमताएं होंगी। आने वाले महीनों में लॉन्च की प्रत्याशा में हैरियर ईवी को सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है।

Tata Punch EV

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में आगामी एडिशन, जिसके अगले साल भारत में डेब्यू करने की उम्मीद है, पंच है। टाटा के पोर्टफोलियो में सबसे छोटी एसयूवी के रूप में, पंच पहले से ही आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) और संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) संस्करणों में उपलब्ध है।

अपनी रिलीज के बाद, पंच आईसीई, सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) वेरिएंट पेश करने वाला टाटा का चौथा मॉडल होगा। पंच ईवी में टाटा की ज़िप्ट्रॉन तकनीक शामिल होने की उम्मीद है, यह प्रणाली पहले से ही नेक्सॉन जैसी अन्य टाटा ईवी में उपयोग की जाती है। पंच ईवी के लिए बैटरी का आकार टिगोर ईवी या नेक्सॉन ईवी जैसे मॉडलों में उपयोग की जाने वाली बैटरी के समान होने की संभावना है। अपने लंबी दूरी के संस्करण में, टाटा पंच ईवी से एक बार चार्ज करने पर 300 किलोमीटर से अधिक की रेंज मिलने की उम्मीद है।

Tata Curvv EV

2024 में लॉन्च के लिए निर्धारित, कर्वव ईवी इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स की तीसरी प्रविष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। अपने आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) संस्करण की शुरुआत के बाद, कर्वव ईवी टाटा के इलेक्ट्रिक वाहन लाइनअप में शामिल होने के लिए तैयार है। टाटा मोटर के X1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित, कर्वव ईवी को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)-तैयार कॉन्फ़िगरेशन में बदलने के लिए पर्याप्त संशोधनों से गुजरना होगा।

रिपोर्ट में कर्व इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए एक बार चार्ज करने पर 400 से 500 किलोमीटर की अनुमानित रेंज का सुझाव दिया गया है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में उपयोग की गई उसी बैटरी का विकल्प चुनेगी या नहीं।

Kia EV9

कोरियाई ऑटोमोटिव कंपनी तीन-पंक्ति वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवी9 का अनावरण करके भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैयार है। इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) का उपयोग करते हुए, ईवी9 की लंबाई पांच मीटर से अधिक है और इसे एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर तक की प्रभावशाली रेंज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। EV9 के दो वेरिएंट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। वैश्विक स्तर पर, EV9 150 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो इसे 9.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम बनाता है।

ईवी के रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) संस्करण में एक मजबूत 160 kWh इलेक्ट्रिक मोटर होगी, जो बढ़ी हुई शक्ति का प्रदर्शन करेगी। 800-वोल्ट इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर के साथ, EV9 अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमताओं की सुविधा प्रदान करता है। किआ का दावा है कि मात्र 15 मिनट का चार्जिंग सत्र EV9 को 239 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकता है।

Mahindra XUV.e8

भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाइनअप का विस्तार करते हुए, महिंद्रा एंड महिंद्रा एक्सयूवी700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करने के लिए तैयार है, जो एक्सयूवी400 के बाद कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश है। महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण किया था।

बोर्न इलेक्ट्रिक लेबल के तहत ब्रांडेड, XUV.e8 में दोहरी इलेक्ट्रिक मोटर और ऑल-व्हील-ड्राइव तकनीक की सुविधा होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि महिंद्रा XUV.e8 EV को न्यूनतम 60 kWh बैटरी पैक के साथ-साथ लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), 5G कनेक्टिविटी और अन्य अतिरिक्त सुविधाओं से लैस करेगा। (इमेज / वीडियोस स्रोत – X)

EV कारो की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पर्यावरण के हिसाब से इलेक्ट्रिक व्हीकल काफी फायदेमंद साबित होगा।