जोधपुर के बिश्नोई शिक्षकों की पर्यावरण संरक्षण की मुहिम MP पहुंची

मध्यप्रदेश बिश्नोई समाचार हरदा जोधपुर के शिक्षकों की पर्यावरण संरक्षण की मुहिम MP पहुंची:सामूहिक विवाह में सिंगल यूज़ प्लास्टिक और झूठन के विरोध में अनूठी मुहिम

हरदा न्यूज़ डेस्क जोधपुर जिले के पर्यावरण प्रेमी शिक्षक अपनी मुहिम को लेकर मध्यप्रदेश तक पहुंच चुके हैं। यह पहला मौका है जब सिंगल यूज़ प्लास्टिक और झूठन के विरोध में अभियान चला रहे यह शिक्षक राजस्थान से बाहर भी अपनी जागरूकता टोली के साथ पहुंचे हैं।एमपी के हरदा जिले में नीम गांव में विश्नोई समाज की ओर से हुए सामूहिक विवाह में इन शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

पर्यावरण सेवक ओम प्रकाश विश्नोई ने बताया कि 22 अप्रैल को मध्यप्रदेश के हरदा जिले के नीमगांव में आयोजित विश्नोई समाज के 15 जोड़ों के सामूहिक कार्यक्रम में जोधपुर से विशेष टीम गई।

इसमे ख्यातिप्राप्त पर्यावरण विद खमुराम विश्नोई, वरिष्ठ अध्यापक ओम प्रकाश कानासर, रमेश बाबल दुबई, शन्तिलाल सारण नीमगांव स्टेड अवार्डी शिक्षक जगदीश गोदारा गडरा एयरफोर्स सेवा निवृत्त अधिकारी भागीरथ जांगू, जगराम मांजू, किसनाराम कबूली, हरिराम गोदारा खारा पूर्व सरपंच गेम्बू राम जांगू मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश में कुछ ऐसे किए पर्यावरण टीम ने नवाचार

- 20 हजार से अधिक मेहमानों को पलाश के पतों से बनी पत्तल में भोजन परोसा।

- पर्यावरण संरक्षण प्रदर्शनी लगाकर ताम्बे के लोटों से जलपान करवाया।

- पूरे महोत्सव के दौरान गले में तख्तियां लगाए इन पर्यावरण सेवकों ने झूठन नहीं छोड़ने की अपील की।

500 से ज्यादा आयोजन में हो चुके हैं शामिल

शिक्षक ओमप्रकाश और उनकी टीम सिर्फ जोधपुर ही नहीं बल्कि पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, पाली, बाड़मेर, नागौर, जयपुर, अजमेर जिले में जाकर कई समारोह में अपनी पर्यावरण स्टॉल लगा चुके हैं। करीब 10 साल में यह टीम 500 से ज्यादा कार्यक्रमों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा चुकी है हर कार्यक्रम में 5 से 10 पर्यावरण टीम के लोग होते हैं शामिल। अब तक की अपनी सैलरी से डेढ़ लाख से ज्यादा खर्च व 20 लाख के करीब लोगों को जागरूक कर चुके हैं।


एक नजर में पर्यावरण सेवकों की टीम के काम


-10 साल से ज्यादा समय से कर रहे हैं सेवा।


- 500 से ज्यादा कार्यक्रमों में जाकर अब तक कर लगा चुके हैं पर्यावरण स्टॉल।


-20 लाख से ज्यादा लोगों अब तक सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ संदेश दे चुके हैं।


-20 से ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं इस टीम में।


-5 लाख से ज्यादा लोगों का झूठन बचा चुके है।


-दो लाख से ज्यादा लोगों को नशे की मनुहार से मुक्त करवा चुके।

Post a Comment

और नया पुराने