बीकानेर में रात को खेजड़ी के पचास पेड़ काट डाले,

जयमलसर गांव से पूर्व दिशा में खेतों में शनिवार देर रात पिकअप लेकर पहुंचे बीस-पच्चीस लोगों ने पचास से ज्यादा खेजड़ी के पेड़ काट दिए।

राजस्थान बिश्नोई समाचार बीकानेर बीकानेर. जयमलसर गांव से पूर्व दिशा में खेतों में शनिवार देर रात पिकअप लेकर पहुंचे बीस-पच्चीस लोगों ने पचास से ज्यादा खेजड़ी के पेड़ काट दिए। ग्रामीणों को इसकी जानकारी मिलते ही वह मौके पर पहुंचे लेकिन पेड़ काटने वाले हथियारों से लैस होने के चलते वह रोक नहीं पाए। रविवार सुबह ग्रामीणों ने पहले पुलिस थाना नाल में शिकायत की लेकिन वहां कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना कर मौके पर ग्रामीण मानवीर सिंह, प्रभुसिंह, सूरजपाल सिंह, कोजूराम, राजकुमार आदि ने खेजड़ी के हरे पेड़ों रात के समय चोरी छिपे काटकर ले जाने पर आक्रोश जताया। उन्होंने आरोप लगाया कि एक कम्पनी यहां वन माफिया से सांठगांठ कर पेड़ कटवा रही है। वन विभाग के कर्मचारी किशोर सिंह, हनुमत सिंह, राजकुमार आदि ने मौका और वीडियोग्राफी करवाई। ग्रामीणों ने वन माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
फर्जीवाड़े से कृषि भूमि अपने नाम कराने का आरोप

बीकानेर. कृषि भूमि को हड़पने की नीयत से फर्जी दस्तावेज बनाकर अपने नाम दर्ज कराने के आरोप में छतरगढ़ थाने में मामला दर्ज किया गया है। यह मामला श्रीगंगानगर के हिरणावाली हालपता हनुमानगढ़ निवासी गुरजीत कौर पत्नी केवलसिंह ने दर्ज कराया है। परिवादी ने अमृतपाल सिंह, मनप्रीत, सलविन्द्रसिंह, सुरजीतसिंह, प्रीतमसिंह पर मिलीभगत कर कृषि भूमि के फर्जी दस्तावेज तैयार कर जमीन हड़पने का आरोप लगाया है। उसने बताया कि बीकानेर के एक के डब्ल्यू एम में कृषि भूमि है। यह भूमि हमारे नाम है, जबकि आरोपियों ने मिलीभगत करके कृषि भूमि अपने नाम करवा ली। इस संबंध में छतरगढ़ थाने में परिवाद दिया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। तब मजबूरन न्यायालय की शरण लेनी पड़ी।

Post a Comment

और नया पुराने