हरियाणा से निकले आईपीएस डॉ. एलआर बिश्नोई ने पैराजंप में बनाया नया रिकॉर्ड, मेघालय में है DCP

हरियाणा बिश्नोई समाचार हमने कई ऐसी खबरें सुने होंगे जिसमें कोई व्यक्ति अपने प्रोफेशन के साथ-साथ अपने शौक को भी जिंदा रखता है। ऐसे ही एक आईपीएस के बारे में हम आपको बताने वाले हैं जिन्होंने 5000 फुट की ऊंचाई से 5 बार सफलतापूर्वक पैरा जंपिंग का रिकॉर्ड बनाया है।

आपको बता दें, हम बात कर रहे हैं हरियाणा के हिसार निवासी आईपीएस एवं मेघालय के डीजीपी डॉक्टर एल आर बिश्नोई की। इन्होंने 5000 फुट की ऊंचाई से 5 बार सफलतापूर्वक पैरा जंपिंग कर रिकॉर्ड बनाया है।

बता दें, डीजीपी की रैंक पर रहते हुए ऐसा कार्य करने वाले यह पहले व्यक्ति है। हिसार में सेक्टर 15 में इनका निवास है। इनकी इस सफलता पर मेघालय के मुख्यमंत्री ने भी उन्हें बधाई दी।



डीजीपी ने बताया की पैराजंपिंग के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। पूरी तरह पैरा जंपिंग के लिए योग्य होने के बाद प्रशिक्षण और पैरा जंपिंग की अनुमति मिलती है। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद उन्हें अनुमति मिली। इसकी अनुमति मिलने के बाद उनके लिए अपने परिजनों को मनाना बहुत बड़ी चुनौती थी।


उन्होंने बताया के जैसे तैसे उन्होंने अपनी पत्नी और दोनों बेटों को इस चीज के लिए राजी किया। यूपी के गाजियाबाद हिंडोन एयर बेस में गत 13 मार्च से उनका 10 दिन का परीक्षण शिविर शुरू हुआ। उसके साथ पैरा जंप करने वालों में कुल 20 लोग थे।

10 दिनों के परीक्षण के बाद उन्हें उस पल का अनुभव मिला। 23 मार्च को उन्होंने पांचवा पैरा जंप किया जो पूरी तरह पर्फेक्ट रहा। समारोह के दौरान एयरवेज मार्शल द्वारा पैराविंग्स से उन्हें सम्मानित किया गया।

Post a Comment

और नया पुराने