कोन है सलिल बिश्नोई उत्तरप्रदेश से एक छोटा सा परिचय बिश्नोई समाचार द्वारा

उत्तरप्रदेश बिश्नोई समाचार पत्रकार सुरेश ढाका 
श्री सलिल बिश्नोई का जन्म औरैय्या के एक प्रतिष्ठित एवं संपन्न परिवार में में हुआ था। सलील जी के पिता श्रीगोविन्द विश्नोई और दादा श्यामलाल जी बिश्नोई औरैय्या के बड़े व्यापारी व निष्ठावान समाजसेवी थे। 
 सलिल बिश्नोई की माता श्रीमती सुशीला बिश्नोई धार्मिक विचारों की घरेलु महिला होने के बावजूद भी सामाजिक एवं राजनितिक रूप से सजग समाजसेवक रहीं और अपने बेटे-बेटियों की शिक्षा व संस्कारित परवरिश के लिए सजग रही।

 सलिल विश्नोई के बड़े चाचा श्री हरगोविंद बिश्नोई उत्तर प्रदेश की सरकार के वशिष्ठ आई.ऐ.एस. अधिकारी रहे हैं।

 और उनके छोटे चाचा श्री कृष्नागोविंद बिश्नोई उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में चीफ इंजिनियर रहे‌।
श्री सलिल बिश्नोई ने बी.एस.सी.- एल.एल.बी. तक की शिक्षा प्राप्त की तथा अपने दालमिल के उद्योग को सफलतापूर्वक चलाते हुए अनेक व्यापारिक एवं सामाजिक संघटों का नेतृत्व किया। श्री सलिल बिश्नोई ने कानपुर में बिश्नोई मंदिर एवं धर्मार्थ भवन का निर्माण कराके बिश्नोई समाज को समर्पित किया ।

श्री सलिल बिश्नोई जी की पत्नी डॉ. रोचना बिश्नोई कानपुर विश्वविद्यालय में संगीत की प्राध्यापिका हैं, इनकी तीन संताने(दो बेटीयां और एक बेटा)हैं।

राजनीतिक जीवन:

उत्तर प्रदेश के कानपूर क्षेत्र में अपनी निष्ठा, राष्ट्र एवं समाज सेवा, क्षेत्र की जनता के प्रति समर्पण एवं सम्मान और पहचान के प्रतीक 'भारतीय जनता पार्टी' के नेता श्री सलिल बिश्नोई ने पिछले विधानसभा चुनावों में लगातार तीसरी बार उत्तर प्रदेश की विधानसभा में जीत हासिल करके बिश्नोई समाज के गौरव को बढाया है।

यह उल्लेखनीय है की २००२ में पहली बार विधायक के चुनाव में जीत कर उत्तर प्रदेश की विधानसभा में दाखिला लिया। श्री सलिल बिश्नोई ने अपने क्षेत्र के विकास और अपने मधुर व्यव्हार से जनता के बीच में अपनी पहचान बनायीं और २००७ में विधानसभा चुनाव में फिर दूसरी बार विजयी हुए! नए परसीमन में श्री सलिल बिश्नोई का निर्वाचन क्षेत्र जनरलगंज से बदल कर आर्य नगर हो गया. श्री सलिल बिश्नोई जी की कार्यप्रणाली और उनके द्वारा कराये गए विकास कार्यों की प्रसिद्धि फैली और उनके जनता के बीच में हमेशा मौजूदगी ने उनकी लोकप्रियता में चार चाँद लगा दिए . २०१२ के चुनाओं में श्री बिश्नोई नयी विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार १५५०० वोटों के भारी अंतर से जीत हासिल करके कानपुर जैसे महानगर में सफलता के झंडे गाड़ दिए! श्री सलिल बिश्नोई उत्तर प्रदेश में एक मात्र बिश्नोई विधायक है, उनकी इस जीत से उत्तर प्रदेश के ही नहीं बरन पुरे देश के बिश्नोईयों को भी प्रसन्नता हुई और उन्होंने अपने आप को गौरान्वित महसूस किया! पर्यावरण और वृक्षारोपण को अपना आदर्श मानने वाले श्री बिश्नोई, समाज की एकता और सफलता की खुद एक कहानी हैं।

वे समय -समय पर उत्तर-प्रदेश विधानसभा में जीव-रक्षा व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते रहे हैं, जिनमें से एक संदेश उत्तर प्रदेश विधानसभा में गूंजा बिश्नोईयों का पर्यावरण प्रेम । समाज के लिए उनके द्वारा निरंतर दिए जा रहें योगदान के लिए Bishnoi Samachar का उनके प्रति सादर आभार। एक सुखी व संपन्न परिवार के मुखिया श्री सलिल विश्नोई समाज और अपने क्षेत्र की जनता के प्रति समर्पित उनके हर सुख दुःख के विश्वसनीय साथी हैं ! उनको उनके उज्जवल पारिवारिक,सामाजिक व राजनीतिक भविष्य की हार्दिक शुभेच्छाए।

Post a Comment

और नया पुराने