Ravi Kumar Sihag Bishnoi : किसान के बेटे रवि सिहाग ने तीन बार पास की UPSC, जानिए पूरी सक्‍सेस स्‍टोरी

राजस्थान बिश्नोई समाचार पत्रकार सुरेश ढाका श्रीगंगानगर Ravi Kumar Sihag : किसान के बेटे रवि सिहाग ने तीन बार पास की UPSC, जानिए पूरी सक्‍सेस स्‍टोरी
Ravi Kumar Sihag यूपीएससी 2021 में 18वीं रैंक पाकर हिंदी माध्‍यम से टॉपर भी बने। इन्‍हें मध्‍य प्रदेश कैडर मिला है। अभी रवि ट्रेनिंग पर हैं। परिजन इनकी Marriage के लिए इनकी 'हां' का इंतजार कर रहे हैं।
IAS Ravi Kumar Sihag Bishnoi Biography In Hindi : गांव का लड़का। किसान का बेटा। बिश्‍नोई समाज का गौरव। मोस्‍ट बैचलर आईएएस। स्‍मार्ट अफसर। मध्‍य प्रदेश का भावी कलेक्‍टर। हिदीं माध्‍यम का टॉपर। तीन बार यूपीएससी क्रैक करने वाला। इन सबका मतलब है रवि कुमार सिहाग उर्फ रवि बिश्‍नोई, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं।

IAS Ravi Kumar Sihag AIR 18 UPSC 2021

यूपीएससी 2021 में ऑल इंडिया 18वीं रैंक पाने के बाद अब IAS Ravi Kumar Sihag लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी (LBSNAA) में ट्रेनिंग पर हैं। अगले साल 2024 में मध्‍य प्रदेश कैडर में ज्‍वाइन करने वाले हैं। यह बात अलग है कि रवि कुमार सिहाग को इनका होम कैडर राजस्‍थान नहीं मिल पाया। ये राजस्‍थान में श्रीगंगानगर जिले में विजयनगर तहसील के चक 3 बीएएम गांव के रहने वाले हैं।

आईएएस रवि कुमार सिहाग रिलेशनशिप स्‍टेटस क्‍या है?

देश के पॉपुलर आईएएस रवि कुमार सिहाग की बायोग्राफी आज हम इसलिए खंगाल रहे कि इनकी लव लाइफ व शादी को लेकर सोशल मीडिया में तमाम दावे किए जा रहे हैं। यूट्यूब पर कोई रवि बिश्‍नोई को यूपीएससी 2021 टॉपर आईएएस श्रुति शर्मा के साथ रिलेशनशिप में बता रहा तो कोई आठवीं रैंक हासिल करने वाली आईएएस इशिता राठी से इनकी शादी की बात कह रहा। हालांकि यह बात अलग है कि कई यूट्यूब चैनलों पर व्‍यू पाने के चक्‍कर में झूठ फैलाने वालों की भी कमी नहीं है।

जब आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख की मौत की झूठी खबर फैली

बीते दिनों ही मध्‍य प्रदेश कैडर की सबसे चर्चित आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख को यूट्यूब चैनलों पर जीते जी मार दिया गया था। IAS Srushti Jayant Deshmukh की मौत की फर्जी खबर पर दो दर्जन से अधिक चैनलों ने वीडियो तक बना डाले थे। फिर वन इंडिया हिंदी टीम से बातचीत में सृष्टि जयंत देशमुख ने अपनी मौत की खबरों को न केवल अफवाह बताया और फेक खबर चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ आईटी सेल में शिकायत भी दी। आईएएस सृष्टि जयंत गौड़ा की शादी आईएएस नागार्जुन बी गौड़ा से हुई है।

आईएएस रवि सिहाग के पिता का इंटरव्‍यू

रवि कुमार सिहाग के पिता रामकुमार सिहाग ने वन इंडिया हिंदी से बातचीत में अपील की है कि उनके बेटे रवि की शादी व सगाई के संबंध में फर्जी खबरें व एडिट की हुई फोटो नहीं फैलाई जाए।

आईएएस रवि कुमार बिश्‍नोई के लिए आए ये रिश्‍ते

रामकुमार सिहाग कहते हैं कि आईएएस बेटे रवि कुमार सिहाग की शादी के लिए खूब रिश्‍ते आ रहे हैं। नागौर से आईएफएस अधिकारी लड़की, बीकानेर से डॉक्‍टर लड़की व हरियाणा से जमीदार परिवार से भी रिश्‍ता आया है। यूपीएससी 2019 में 30वीं रैंक पाकर सिक्किम कैडर में आईएएस बनी परी बिश्‍नोई से भी रवि कुमार सिहाग की सगाई की बात चली है। परी बिश्‍नोई गांव काकड़ा, नोखा तहसील बीकानेर की रहने वाली हैं। परी बिश्‍नोई की माता सुशीला आरपीएफ इंस्‍पेक्‍टर हैं। पिता मनीराम बिश्‍नोई एडवोकेट हैं।

आईएएस रवि सिहाग व आईएएस इशिता राठी

आईएएस रवि सिहाग के पिता जब भी शादी की बात चलाते हैं तो बेटा रवि कहता है कि अभी उनकी प्राथमिकता आईएएस की ट्रेनिंग पूरी करना है। फिर जब मध्‍य प्रदेश कैडर में ज्‍वाइन कर लेंगे उसके बाद शादी करने की सोचेंगे। फिलहाल तो रवि बिश्‍नोई अपने ट्रेनी आईएएस अधिकारियों के साथ जम्‍मू कश्‍मीर के टूर पर हैं। वहां से रवि कुमार सिहाग व आईएएस इशिता राठी की साथ में कई तस्‍वीरें सामने आई हैं। दोनों समान बैच के अफसर हैं। इशिता राठी दिल्‍ली की रहने वाली हैं। रवि कुमार सिहाग ने दिल्‍ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी की है। दोनों एक दूसरे को सोशल मीडिया पर फॉलो भी करते हैं और अक्‍सर पोस्‍ट भी लाइक करते हैं।

IAS रवि सिहाग व IAS परी बिश्‍नोई

आईएएस बनने के बाद रवि सिहाग के लिए परी बिश्‍नोई का रिश्‍ता आया। जिसकी परिवार में चर्चा हो रही है। परिजनों ने इस बारे में दो-तीन माह पहले ही बेटे रवि सिहाग की राय जाननी चाही तो जवाब मिला कि 'पापा, फिर तो एक ही घर में दो आईएएस हो जाएंगे। दोनों परिवारों ने इनके रिश्‍ते की बात जरूर चलाई है, मगर अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। परी बिश्‍नोई व रवि बिश्‍नोई एक ही समुदाय से हैं। दोनों ही राजस्‍थान के रहने वाले हैं। परी बिश्‍नोई वर्तमान में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सहायक सचिव पद पर कार्यरत हैं।

तीन बहनों के इकलौते भाई हैं आईएएस रवि कुमार सिहाग

बता दें कि रवि कुमार सिहाग का जन्‍म 2 नवंबर 1995 को राजस्‍थान के श्रीगंगानगर जिले की विजयनगर तहसील के गांव चक 3बीएएम में किसान रामकुमार सिहाग व विमला देवी के घर हुआ है। रवि से बड़ी तीन बहन हैं। बहन पूनम सिहाग हाउसवाइफ, रवीना सिहाग सूरतगढ़ ब्‍लॉक के सरकारी स्‍कूल में अंग्रेजी की टीचर व कोमल सिहाग रायसिंह नगर में कृषि पर्यवेक्षक के पद पर सेवाएं दे रही हैं। माता हाउसवाइफ हैं। पिता खेती करते हैं।

रवि कुमार सिहाग के UPSC में चार प्रयास

भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईएएस अधिकारी बनने के लिए रवि सिहाग ने चार प्रयास किए। यूपीएससी 2018 में पहले प्रयास में रवि ने 337वीं रैंक हासिल की थी। तब इन्‍हें भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) कैडर मिला।

यूपीएससी 2019 में दूसरे प्रयास में 317वीं रैंक पाकर भारतीय रेल यातायात सेवा (IRTS) कैडर में अफसर बने। तीसरे प्रयास में मुख्‍य परीक्षा में फेल हो गए थे और साल 2021 में अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया 18वीं रैंक पाकर आईएएस बन गए।

UPSC topper रवि कुमार सिहाग की शिक्षा

बता दें कि रवि कुमार सिहागने सातवीं कक्षा तक की पढ़ाई पैतृक गांव 3 बीएएम विजयनगर श्रीगंगानगर के मनमोहन सर के स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर से की। 11वीं कक्षा की पढ़ाई Shri Ganga Nagar  जिले के अनूपगढ़ के शारदा स्कूल और 12वीं विजयनगर के न्यू आफ सीनियर सैकंडरी स्कूल से की। बीए अनूपगढ़ के शारदा कॉलेज से की। कॉलेज की पढ़ाई के बाद रवि कुमार सिहाग ने साल 2016 में एक साल तक यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

Post a Comment

और नया पुराने