दुबई में आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन फॉर्म अप्लाई 31 दिसंबर अंतिम तिथि

दिल्ली बिश्नोई समाचार दिल्ली एक प्रख्यात लेखक ने गुरु जाम्भोजी को थार का मसीहा कहा था और अपनी पुस्तक का शीर्षक भी यही दिया था (jambhoji Messiah of the thar desert).थार पार कर सिंधु नदी के उस तरफ सिंध प्रदेश आता है, जहां गुरु जाम्भोजी का गूगलिया ऊंट गया था और गुरु जाम्भोजी के संपर्क में आने वाले रावण-गोयंद का भी वहां जाना 'कथा झोरड़ां की' से पता चलता है, और भी बिश्नोई वहां तक जाते रहते थे। मानसरोवर के पड़ोस से बहकर आने वाली सिंधु नदी जो अनादि काल से सिंधु घाटी सभ्यता को सृजित और विसृजित करती हुई हिंद महासागर में एकमेव होकर सिंधु सागर बन जाती है। इस सागर में भारत की अति प्राचीन और पवित्र नदी नर्मदा तथा ताप्ती भी आ मिलती है। इस सिंधु सागर को ही बाद में अरब सागर कहा गया जो थोड़ा आगे चलकर फारस की खाड़ी बनाता है, उसी तट पर बसी दुबई नगरी। दुबई को मायानगरी कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। यहां प्रवेश करने पर ऐसा लगता है जैसे किसी मायालोक में ही आ गए हों। यह पर्यावरणीय शिखर सम्मेलन दुनिया की उच्च शिखर इमारतों वाली इस नगरी, जहां भौतिकता का भी शिखर है वहां संपन्न होने जा रहा है। गुरु जाम्भोजी की यात्राओं में उनका अरब में जाने का वर्णन मिलता है। वे दुबई से आगे लाल सागर तक गए थे जो एशिया और अफ्रीका की सीमा है, जिसके एक तरफ यूरोप आ लगता है। वे वहां सिंधु-सरस्वती सभ्यता का संदेश लेकर गए जहां एक तरफ फारस की सभ्यता के अवशेष उत्सुकता से देख रहे थे तो सामने मिश्र की सभ्यता अपने गौरवशाली अतीत को याद करते गुरु जाम्भोजी को दूर खड़ी निंवण प्रणाम कर रही है। गुरु जाम्भोजी वहां से वापस मुड़ जाते हैं, इससे आगे वे नहीं। वहां से आगे अनंत सहारा का मरुस्थल और उसकी समाप्ति पर अंध महासागर तथा उसके आगे पौराणिक पाताललोक(अमेरिका) आ जाता है। वर्तमान पाकिस्तान और अफगानिस्तान की धरती भी गुरु जाम्भोजी के पावन सानिध्य से पवित्र हो चुकी थी। थार के मसीहा का संदेश लेकर अब जाम्भाणी समाज ने पांच शताब्दियां बीतने के बाद एक फिर 'गुरु भगवान भ्रमण पथ' पर यात्रा करने का निश्चय किया है। वास्तव में यह यात्रा अविस्मरणीय होगी।
           अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा मुकाम और जाम्भाणी साहित्य अकादमी बीकानेर के तत्वावधान में 4-5 फरवरी 2023 को दुबई में एक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन के संयोजक श्री रमेश बाबल ने बताया कि *वैश्विक पर्यावरणीय चुनौतियाँ और बिश्नोई समाज के सिद्धांतों में समाधान* पर आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन में उद्घाटन और समापन सत्र के अलावा छः तकनीकी सत्र होंगे जिनमें पर्यावरण संरक्षण से जुड़े उपरोक्त मुख्य विषय के अलावा पर्यावरणीय अवधारणा,वायु जल मृदा ध्वनि प्रदूषण,जैव विविधता, जैविक खेती, सतत् विकास, पारिस्थितिकी असंतुलन, गुरु जम्भेश्वर जी की पर्यावरणीय शिक्षाएं, बिश्नोई जीवन शैली,हरे वृक्षों एवं वन्य जीवों हेतु बिश्नोईयों द्वारा दिया गया बलिदान, संयुक्त अरब अमीरात में पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता,जाम्भाणी साहित्य अकादमी में पर्यावरण संरक्षण, खेजड़ी का पर्यावरणीय महत्व, रेगिस्तान खेती और हरीतिकरण, रेगिस्तानी वन संपदा और वन्य जीव,अक्षय उर्जा, जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीन हाउस गैस, ओजोन परत, मरूस्थलीकरण, अपशिष्ट प्रबंधन,वनोन्मूलन आदि ज्वलंत उप विषयों पर विद्वान लोग चिंतन-मनन करेंगे। प्रतिभागियों के लिए आयोजकों ने दुबई भ्रमण का भी कार्यक्रम रखा है। अपने बंदरगाहों, समुद्र तटों, गगनचुंबी इमारतों, शॉपिंग सेंटर, विभिन्न प्रकार के पार्कों वाला नगर दुबई वर्तमान समय में विश्व का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। सम्मेलन के संरक्षक बिश्नोई रत्न चौधरी कुलदीप जी, संरक्षिका डॉ सरस्वती बिश्नोई, समन्वयक महासभा के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र बुड़िया और अकादमी अध्यक्षा डॉ इंदिरा बिश्नोई ने पर्यावरण प्रेमियों को सम्मेलन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

“INTERNATIONAL ENVIRONMENT SUMMIT, DUBAI(दुबई अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण शिखर सम्मेलन)”
"सिर साँठे रूँख रहे, तो भी सस्तों जाँण"
“Even if our heads are chopped off to save the trees, it would be a cheap deal”

विष्णुअवतार जम्भेश्वर भगवान की कृपा और साधु-संतो के आशीर्वाद से अखिल भारतीय बिशनोई महासभा और जाम्भाणी साहित्य अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में दुबई में पहला अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण शिखर सम्मेलन 4 और 5 फरवरी, 2023 को आयोजित हो रहा है । इसमें भाग लेने के लिए सभी प्रतिभागियों को नीचे दिए हुए गूगल फॉर्म को जल्दी से भरना अनिवार्य है, अन्यथा वे इस दुबई अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन में भाग नहीं ले सकेंगे। इसके लिए सभी की आवश्यकता के अनुसार हमने तीन अलग अलग विकल्प/पैकिज बनाए है , जो इस प्रकार है -
Option 1:- 
INR 51500 =5 Nights & 6 Days (3,4,5,6,7 & 8 Feb 2023)Stay (Sharing Double Occupancy in 4 star hotel ), Food and Tentative Tourism activities(Desert Safari, Dhow Cruise, Dubai Global Village, Dubai Mall, Burj Khalifa 124 floor Non-Prime Hour, Dubai City Tour, Abu Dhabi Tour, Hindu Temple, Future Museum and Airport pick & Drop to airport
Option 2-
INR 32000= 3 Nights & 4 Days (3,4,5, 6 Feb 2023)Stay (Sharing Double Occupancy in 4 star hotel ), Food and Tentative Tourism activities(Desert Safari, Dhow Cruise, Dubai Global Village, Dubai Mall , Burj Khalifa 124 floor Non-Prime Hour and Airport pick & Drop to airport
Option 3-
INR 7000= 2 DAYS(4 ,5 Feb 2023) Food (Lunch and Two Tea/Coffee & snacks breaks at conference venue; Excluding Breakfast, Dinner, Accommodation and Tourism activities)

इसके अलावा आने जाने की फ़्लाइट टिकट( जयपुर/दिल्ली/मुंबई ) और वीसा शुल्क अलग से है जो आपको स्वयं करना  है :-

Flights from Jaipur to Dubai, and back- 31000 INR Aprox. Changing on daily basis
Flights from Mumbai to Dubai, and back- 22000 INR Aprox. Changing on daily
Flights from New Delhi to Dubai, and back-25000 INR Aprox. Changing on daily
Visa cost :- 7000 INR Approx.
आपकी सहायता के लिए हवाई जहाज टिकट और वीसा के लिए के ट्रैवल एजेंट के नम्बर
Miles and Smiles Holidays:- +91 73573 28888, +91 93582 00430

इस फ़ॉर्म को भरने के लिए निम्नलिखित चाहिए :-
1. एक Gmail ईमेल आईडी, फ़ोन नम्बर एवं व्हाटसअप नम्बर
2. आपकी पासपोर्ट (आगे एवं पीछे का प्रष्ठ )
3. आपकी पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
4. आपका आधार कार्ड
5. आपके प्लान के अनुसार पेमेंट/भुगतान की ट्रैंज़ैक्शन नम्बर, पेमेंट कम्प्लीशन स्क्रीन शॉट ।
कृपया जल्दी से जल्दी इस गूगल फ़ॉर्म को भरें । 

"पेड़ों को बचाने के लिए अगर हमें अपना अपना सिर कटवाना पड़ जाए तो भी यह सस्ता सौदा होगा ।"

रेजिस्ट्रेशन/पंजीकरण के लिए इस गूगल फ़ॉर्म लिंक पर क्लिक करे :-


प्रतिभागियों हेतु दिशा निर्देश और जानकारी

1. सम्मेलन में केवल पंजीकृत प्रतिभागी ही भाग ले सकेंगे।
2. पंजीकरण पहले-आओ पहले-पाओ के आधार पर होगी । प्रतिभागियों की संख्या ऑडिटोरियम की क्षमता के अनुसार सीमित होगी इसलिए निर्धारित संख्या पूरी होने पर पंजीकरण बंद कर दिया जाएगा।
3. पंजीकरण के लिए गूगल फ़ॉर्म सावधानी से पूरा भरें।
4. पंजीकरण प्रपत्र के साथ पासपोर्ट कापी, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो लगाना आवश्यक है।
5. प्रतिभागी को अपना पासपोर्ट अनिवार्य रूप से अपने साथ रखना होगा।
6. यात्रा के दौरान  पासपोर्ट कापी, आधार कार्ड अपने साथ  में रखें।
7. प्रतिभागी अपना प्रवेश पत्र किसी दूसरे को देना मान्य नहीं है ।
8. अपने साथ कोई भी प्रतिबंधित/वर्जित सामान लेकर  नहीं जाएं।
9. हवाई जहाज में यात्रा के लिए सामान के प्रकार, साइज, वजन इत्यादि की सीमा, नियमों का ध्यान रखें ताकि हवाई अड्डे पर असुविधा नहीं हो।
10. पंजीकरण शुल्क 1. 51500 रुपए (5 रात और 6 दिन आवास, भोजन, पर्यटक स्थानों पर जाना/घूमना ) 2. 32000 रुपए (3 रात और 4 दिन आवास, भोजन, पर्यटक स्थानों पर जाना/घूमना ) 3. 7000 रुपए (केवल कॉन्फ़्रेन्स के दो दिन भोजन, चाय/काफ़ी) है जो नॉन रिफंडेबल और नॉन ट्रान्स्फ़रबल हे।
11. इसके अलावा समय में रुकने, भोजन, घूमना , ट्रांसपोर्ट इत्यादि की व्यवस्था प्रतिभागी की स्वन्य की होगी।
12. दुबई तक और वहां से वापसी की यात्रा की बुकिंग, खर्च, व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रतिभागी की ही होगी। आपकी सहायता के लिए ट्रैवल एजेंट के नम्बर साझा कर दिए जाएँगे और आप स्वयं भी ऑनलाइन या किसी अन्य से टिकट बना सकते है ।
13. दुबई तक जाने के लिए वीसा की जिम्मेदारी प्रतिभागी की ही होगी।आपकी सहायता के लिए ट्रैवल एजेंट के नम्बर साझा कर दिए जाएँगे और आप स्वयं भी  किसी एजेंट से वीसा ले सकते है ।
14. अपने पंजीकरण प्रभारी  के संपर्क में रहें ताकि महासभा/अकादमी से प्राप्त दिशा निर्देश और सूचना से अवगत होते रहें।
15. आपके वहां पहुंचने और वापिस आने की सूचना में कोई बदलाव हो तो आयोजन की तिथि से एक माह पूर्व तक पंजीकरण अधिकारी को अवगत कराएं।
16. सम्मेलन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी और दिशा निर्देश हेतु पंजीकरण अधिकारी से संपर्क करें।
17. सम्मेलन के पूरे समय प्रतिभागी की उपस्थिति ज़रूरी हे।
18. सभी प्रतिभागियों को स्थानीय कानून, कस्टम, शिष्टाचार का पालन करना आवश्यक होगा। किसी भी गैर कानूनी या गलत कार्य की जिम्मेवारी प्रतिभागी की स्वयं की होगी।
19. आयोजन स्थल और आवास स्थान पर अनुशासन एवं सफाई का विशेष ध्यान रखें।
20. दुबई एक अंतरष्ट्रिया पर्यटक स्थान है । फरवरी में दुबई का तापमान न्यूनतम 14°C और अधिकतम 25°C तक रहता हैं। इसी हिसाब से अपने साथ कपड़े लेकर जाएं।
21. प्रतिभागी किसी भी कारण वश सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थ हो जाता हे तो वह इसकी जानकारी पंजीकरण प्रभारी को अवश्य दें।
22. अगर किसी कारणवस जैसे पास्पोर्ट, वीसा या सरकारी कारणों से कोई व्यक्ति यात्रा नहीं कर सका तो उसका रेजिस्ट्रेशन अमाउंट वापस कर दिया जाएगा ।
23.टिकट बनाते समय ध्यान दे कि जिन लोगों ने 4 दिन 3 रात और 6 दिन 5 रात वाला पैकिज ले रखा है वे सभी लोग 3 फ़रवरी 2023 को सुबह या दोपहर 12 बजे तक होटल में पहुँच जाए।उसके बाद उसी दिन 3 फ़रवरी को दोपहर में टुरिज़म/घुमने का कार्यक्रम प्रारम्भ हो जाएगा ।अगर आप समय पर नहीं आते है तो आप उस समय की टुरिज़म/घुमने के कार्यक्रम से वंचित हो जाएँगे । इसी तरह वापसी की टिकट बनाते समय ध्यान दे कि आख़री दिन भी टुरिज़म/घुमने के कार्यक्रम है तो आप टिकट अपने प्लान के अनुसार 6 फ़रवरी (4 दिन 3 रात पैकिज या 8 फ़रवरी (6 दिन 5 रात वाला पैकिज ) वाले देर रात के समय का टिकट बुक करवाए जिससे आप उस दिन के सभी टुरिज़म/घुमने के कार्यक्रम में भाग के सके ।
24. आप अपना दोनो तरफ़ का, आने और जाने का टिकट अभी बना ले नहीं तो आपको airport पर रोक दिया जाएगा । टुरिस्ट वीसा वालों के लिए दोनो तरफ़ का, आने और जाने का टिकट जरूरी है । आप अपना टिकट रीफ़ंडबल और modify/परिवर्तित करने वाला बनाए जिससे अगर आपका प्लान बदलता है तो आप आसानी से टिकट बदल सकते है।
25. अभी तक यू॰ए॰ई॰ देश की ट्रैवल जानकारी के अनुसार अगर आपके पासपोर्ट में आपका नाम सिंगल है और पिताजी का नाम भी सिंगल है तो आपको वीसा एवं ट्रैवल में समस्या आ सकती है । जैसे पासपोर्ट में आपका नाम हंसराज है और पिता का नाम देशराज है तो आपके ट्रैवल में समस्या आ सकती है । लेकिन अगर आपके और पिताजी के नाम में से कोई भी नाम , दो शब्दों(स्पेस के साथ) जैसे हंस राज या देश राज लिखा हुआ है तो आपको ट्रैवल में समस्या नहीं आएगी । यह ट्रैवल जानकारी समय के साथ बदल रही है। इससे सम्बंधित कोई और जानकारी मिलेगी तो हम आपसे साथ साझा करेंगे
इस कार्यक्रम के लिए किसी भी प्रकार की सहायता/स्पष्टीकरण के लिए कृपया मुझे या अपने क्षेत्र/जिले/राज्य/देश/विदेश के रेजिस्ट्रेशन/पंजीकरण प्रभारियों से सम्पर्क करे 🙏🙏

*भारत :-*

1. दिल्ली एनसीआर- डा मनमोहन जी( 9999206695), आर के जी बिश्नोई (9899303026), के॰के॰ जी बिशनोई (9811400029)
2. हिसार-सुभाष जी देहडू (9996001929), डा सुरेंद्र जी खीचड़(9812108255, 7988116985)
3. फतेहाबाद- विनोद जी काकड़,(9466747929), अनिल जी धारणिया (99965 40306)
4. चंडीगढ़, पंचकुला, मोहाली- मोहन जी (9888310885)
5. गोवा- किशन जी गोदारा (98280 52424), गणपत जी बिशनोई  (+91 75176 56687, +91 97644 22429), दिनेश जी पुनिया ( 97656 45529)
6. बंगलोर - जीवन जी भादू (9886225229), सुनील जी गोदारा बिश्नोई (83103 34376)
7. पंजाब - अरविंद जी गोदारा (92161 29229) विपलेश जी भादू( 94173 87329)
8. जोधपुर - पतराम जी (91 98290 22729), डा भंवर जी ( 95876 53744), महेश जी धायल (99680 57323), यशपाल जी बुड़िया(+91 97999 99192 ), रमेश जी बाबल (9818757905)
9. श्री गंगानगर, हनुमानगढ़- संदीप जी धारणिया ( 90018 03094) , डा बनवारी लाल जी साहू ( 94148 75029)
10. जयपुर- डा सत्यपाल जी ( 94139 75000), अरविंद गोदारा जी (9216129229), अभिषेक जी बिशनोई (8562065555)
11. बाड़मेर - डा बंसीलाल जी ढाका ( 7665958429) ,बाबूलाल जी तेत्रवाल (94146 33239), मोहन लाल जी खिलेरी (+91 97998 35529)
12. जालोर-  उदाराम जी खिलेरी (8003238748) गोवर्धन जी बांगड़वा (97831 25921), कल्पेश जी खिलेरी (99294 50792), मणिलाल जी माँजू (96104 64636)
13. जैसलमेर - मांगीलाल जी अज्ञात (9460038049, 9602704929)
14. उतर प्रदेश, उत्तराखंड ) -प्रदीप कुमार जी विश्नोई (9411097345), प्रदीप(विष्णुदास) जी (70178 36426)
15. गुजरात- किशनलाल जी कड़वासरा (9825022429), भगवाना राम जी कड़वासरा (97259 60030)
16. बीकानेर, नागौर, - डा लालचंद जी (94141 37229), ओमजी बोला ( 94142 30578), संजय जी गिला (96945 53333)
17. भीलवाड़ा - अमरचंद जी (86198 14502) 
18. मुंबई- ओमप्रकाश जी ढाका( 98696 39404), वेद प्रकाश जी(90298 84955)
19. पूना - मोहन डूडी जी (98220 15766)
20. चेन्नई - कमलेश जी बुडिया (9962354345) 
21. हैदराबाद- ठाकर राम जी (94408 94130) , सोहन जी 
22. सिरसा - सोम प्रकाश जी (9416617815), देशकमल जी (9812290057), इंद्रजीत धारणिया
23. वेस्ट बंगाल, आसाम,मेघालय, इत्यादि सभी नॉर्थ ईस्ट स्टेट्स- आर के जी बिश्नोई (9899303026)  राजाराम जी धारणिया (94141 47069)
24. मध्यप्रदेश - पूनमचंद जी पंवार ( 9826052653)

**अंतराराष्ट्रीय/ विदेश:-**

1. दुबई, यू॰ए॰ई॰-अभिषेक जी ( +971 55 200 3407) सुनील जी धायल(+971 54 7573429) सुनील जी सिहाग (+971 56 1169953), वेद प्रकाश जी डारा ( +971 56 241 2737) , मनोज जी माँजू (+971 52 737 8229), फरसाराम जी गोदारा (+971 55 719 1694), सुधीर जी माँजू (+971 58 152 1629), सुभाष जी पुनिया, (+971 50 478 5140), छोगारामजी पुनिया(+971 52 635 9343), आर के जी बिशनोई (98993 03026) , गजेंद्र जी धामा ( +971 50 420 9712 ) , मुकेश जी शर्मा ( +971 58 598 3375 ), रमेश जी बाबल ( 9818757905, +971507870365)
2. बहरीन - साउदी अरेबिया:- हनुमान जी भांभु(+973 39241091), राजीव जी बिशनोई (+973 38385643)
3. कतर-  नरेंद्र जी सिहाग (+965 66361301)
4. अफ़्रीका - मनमीत जी बिशनोई (+234 807 855 2041)
5. यूके एंड यूरोप - रवि जी काकड (+44 7432 216853)
6. अमेरिका - कृष्ण जी खिचड (+1 (213) 359-1524) , अभिमन्यु जी बिशनोई (+1 (213) 359-1524) , सुरेंद्र कुमार जी (+1 (425) 599-6473) 
7. आस्ट्रेलिया - इंद्र जी मतवाला ( +61468740029) 
आर के जी बिशनोई (+91 98993 03026) , रमेश जी बाबल ( 98187 57905, +971507870365)

धन्यवाद और आभार 
रमेश बाबल बिशनोई, दुबई, यू॰ए॰ई॰
संयोजक- NRI प्रकोष्ठ, अखिल भारतीय बिशनोई महासभा
संयोजक - दुबई आयोजन समिति
सचिव - जाम्भाणी साहित्य अकादमी
मोबाइल- भारत :- +91 98187 57905, दुबई:-+971507870365

Post a Comment

और नया पुराने