पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती, 55 के होकर भी मांगीलाल बिश्नोई में बची है पढ़ने की धुन

राजस्थान बिश्नोई समाचार नागौर. नागौर जिले के एक शिक्षक ने शिक्षा के प्रति कई उत्कृष्ट कार्य किए हैं. शिक्षा के प्रति उनके इस लगाव के लिए राज्यस्तर व जिलास्तर पर उन्हें सम्मानित भी किया गया है. ढींगसरा के रहने वाले मांगीलाल बिश्नोई ने अब तक 8 से अधिक विषयों में डिग्री हासिल कर ली है. समाज में शिक्षा के प्रति लगाव का एक उदाहरण बने हैं. उन्होंने समाज में शिक्षा बढ़ाने के लिए घर-घर जाकर लोगों को इसके फायदे बताए और विद्यालय में नामांकन बढ़ाया।

मांगीलाल बिश्नोई ढिंगसरा के रहने वाले हैं. वे राजकीय प्राथमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय ढिंगसरा में वरिष्ठ अध्यापक के पद पर है. इन्होंने शिक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए घर-घर जाकर लोगों को इसके महत्त्व से अवगत कराया और स्वयं 2018 तक शिक्षा हासिल की.

8 से अधिक डिग्रियां

मांगीलाल बिश्नोई ने बताया विद्यालय प्रधानाचार्य की प्रेरणा से उन्होंने सर्वप्रथम 1985 में बीए किया, फिर 1987 में हिस्ट्री से एमए. 1994 में सामाजिक विज्ञान में बीएड किया. 1996 में एमएड किया. 2004 में मांगीलाल ने हिंदी से एमए किया. 2006 में पब्लिक एड में एमए किया, 2011 में बीजेएमसी जनसंसार में स्नातक किया, 2015 में बीए हिंदी अतिरिक्त से किया. 2016 संस्कृत में बीए किया. फिलहाल एलएलबी करने की इच्छा है.

दाखिले के लिए डोर टू डोर अभियान

शिक्षक पद पर कार्यत मांगीलाल बिश्नोई ने बताया कि 2010 से पहले विद्यालय में छात्रों की संख्या मात्र 100 थी. लेकिन जब मैंने विद्यालय प्रधानाचार्य के कहने पर डोर टू डोर अभियान चलाया. घर-घर जाकर लोगों को शिक्षा के फायदे बताए. विशेषत: बालिकाओं शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए लोगों से आग्रह किया. इस मुहिम के बाद अब विद्यालय में 375 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

बेघर लोगों को दिलाई छत

शिक्षक मांगीलाल बिश्नोई ने बताया कि अब तक 500 से अधिक व्यक्तियों के प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम शामिल कराने पर उन्हें जिलास्तर पर भी सम्मानित किया गया है. क्योंकि इन्होंने राष्ट्रीय योजना को गांवों में बढ़ावा दिया.

राज्यस्तर व जिलास्तर पर सम्मानित

15 अगस्त 2012 को मांगीलाल बिश्नोई को नामांकन अभ्यार्थी, जन सभ्यता व राष्ट्रीय कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया. वर्तमान में नेशनल स्तर पर सम्मानित करने के लिए नामांकित किया गया है.

Post a Comment

और नया पुराने