बिश्नोई परिवार में 43 वर्ष की रंजिश खत्म, अब दिया हाथ मिलाकर अच्छा संदेश जांगु व पुनिया परिवार

हरियाणा बिश्नोई समाचार मंडी आदमपुर (हिसार)। आदमपुर के गांव भोड़िया बिश्नोईयान में पूनिया और जांगू परिवार के बीच पिछले 43 सालों से चली आ रही रिश्तों में खटास खत्म हो गई। अब दोनों परिवारों के रिश्तों में दुश्मनी के स्थान पर मिठास घुल गई। वीरवार को समाज के गण्यमान्य लोगों ने गांव के दोनों परिवारों को एकदूसरे से गले मिलवाया।

आदमपुर के गांव भोड़िया बिश्नोईयान में पूनिया और जांगू परिवार के बीच वर्ष 1979 से दुश्मनी चली आ रही थी। अभी तक दोनों ओर से तीन जानें जा चुकीं हैं। छह से सात लोग घायल हो चुके हैं। पिछले 43 सालों से दोनों ही परिवार खौफ के साये में जी रहे थे। खौफ ऐसा था कि शाम को अंधेरा होते ही दोनों परिवार के लोग ही नहीं गांव के अन्य लोग भी घर से बाहर निकलने में कतराते थे। वीरवार को बिश्नोई समाज व गण्यमान्य लोगों की मौजूदगी में ऐतिहासिक फैसला लिया गया कि दोनों परिवारों में दुश्मनी को समाप्त कराकर सद्भाव का माहौल बनाया जाए।

दोनों परिवार के मुखिया अमीलाल पूनियां और जीराम जांगू ने आपस में हाथ मिलाकर एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाया। फतेहाबाद के विधायक दुड़ाराम और हिसार बिश्नोई सभा के पूर्व प्रधान प्रदीप बैनीवाल ने दोनों परिवारों के मिलन को ऐतिहासिक एवं सुखद पल बताया। इन दोनों परिवारों के मिलन के आसपास के कई गांव के लोग गवाह बने।
हिसार बिश्नोई सभा के पूर्व प्रधान प्रदीप बैनीवाल ने कहा कि वे पिछले काफी दिनों से प्रयास में थे कि गांव भोड़िया बिश्नोईयान के पूनियां और जांगू परिवार रंजिश भूलाकर भाईचारे की मिसाल पैदा करें। इस मौके पर राजाराम पूनियां, पूर्व सरपंच कृष्ण पूनियां, आत्माराम वकील, छज्जूराम पूनियां, रामेश्वर नंबरदार, जोगेंद्र पूनियां, मनोजपाल, सुभाष देहडू, सहदेव कालीराणा, पपेंद्र ज्याणी, राजकुमार खिचड़, नंदलाल दड़बा, उग्रसेन ऐंचरा, पृथ्वी सिंह डीएसपी, जगदीश कड़वासरा, महेंद्र भादू, भूपसिंह गोदारा, बलदेव टोहाना, भूपेंद्र गोदारा नीमड़ी, जोगेंद्र बड़ोपल, रिछपाल नंबरदार भाणा, चंद्रशेखर सरपंच, रामकुमार काकड़, सुंदर फुरसाणी, मा.वजीर सिंह, कुंदन सदलपुरिया, गोपाल गिल, देवेंद्र भादू, रायसाहब, कृपाराम गोदारा, कृष्ण, अमरसिंह मांझू, कृष्ण भादू आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

और नया पुराने