Adampur election उपचुनाव की मतगणना:पहले राउंड में भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई 2840 वोटों से आगे

 हरियाणा के हिसार जिले में आदमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई है। पहले राउंड में भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई 2840 वोटों से आगे हैं

 मतगणना के लिए महावीर स्टेडियम में 14 टेबल लगाए गए हैं। यहां 13 राउंड में मतगणना होगी। उपचुनाव में कुल 22 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। मतगणना के लिए कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश, भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई के पिता कुलदीप बिश्नोई और AAP के सतेंद्र सिंह भी मतगणना केंद्र पहुंच गए हैं। 

इसमें मुख्य मुकाबला भाजपा के भव्य, कांग्रेस के जयप्रकाश, इनेलो के कुरडाराम नंबरदार और आम आदमी पार्टी के सतेंद्र सिंह के बीच है।

यहां पहले से ही चुनाव में कड़ा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच ही देखने को मिला।


3 नवंबर को करीब 75.25 प्रतिशत मतदान हुआ था और विधानसभा क्षेत्र में करीब 1 लाख 72 हजार मतदाता है।

कुलदीप के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई थी सीट
हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और कुलदीप बिश्नोई के बीच राजनीतिक महत्वकांक्षा को लेकर छत्तीस का आंकड़ा रहा है। हरियाणा कांग्रेस की तत्कालीन प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा के साथ तालमेल न बैठने के कारण हरियाणा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के पद से 9 अप्रैल 2022 को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद 27 अप्रैल को उनका इस्तीफा स्वीकार किया गया।

इसके बाद कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की दौड़ में थे। हुड्‌डा भी अपने बेटे और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा को प्रदेशाध्यक्ष बनाना चाहते थे। परंतु एकाएक हुड्‌डा ने दलित नेता उदयभान का नाम हाईकमान के सामने रख दिया और कामयाब रहे। राहुल के दरबार में कुलदीप बिश्नोई की सुनवाई नहीं हुई।

कुलदीप बिश्नोई ने 2016 में हरियाणा जनहित कांग्रेस का कांग्रेस में विलय किया था। नाराज कुलदीप ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की बजाए भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को वोट दिया। अजय माकन चुनाव हार गए। इसके बाद पार्टी ने कुलदीप को कांग्रेस वर्किंग कमेटी मैंबर के पद से हटा दिया। 3 अगस्त को कुलदीप ने विधायक पद से इस्तीफा देकर 4 अगस्त को भाजपा जॉइन कर ली।


आदमपुर रहा है पूर्व सीएम भजनलाल का गढ़
आदमपुर विधानसभा से अब तक पूर्व सीएम भजन लाल का परिवार ही चुनाव लड़कर जीतता आ रहा है। वर्ष 1967, 1972, 1977, 1982 तक खुद भजनलाल यह सीट जीतते आए। 1987 में उनकी पत्नी जसमा देवी, 1990, 1996, 2000, 2005, 2008 उपुचनाव में भजन लाल जीते।

जबकि 1998 उप चुनाव, 2009, 2014 और 2019 में कुलदीप बिश्नोई चुनाव जीते। 2011 के उप चुनाव में रेणुका बिश्नोई जीती। इस तरह से 12 सामान्य और तीन उप चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री का परिवार का ही दबदबा रहा।

Post a Comment

और नया पुराने