राजस्थान रिटायर्ड पुलिस अधिकारी हेतराम जी विश्नोई ने मुकाम में लगाऐ 11 खजूर के पौधे

राजस्थान बिश्नोई समाचार बीकानेर नोखा श्री गुरु जंभेश्वर मंदिर मुक्तिधाम मुकाम नोखा में पर्यावरण को सुरक्षित व खुशहाल रखने के लिए मुक्ति धाम मुकाम में विदेशी किस्म के पौधे लगाए गए।

जिसमें 11 पौधे खजूर के लगाए गए। जयपुर नर्सरी से उन पौधों को ट्रांसफर किया गया। इन पौधों की देखभाल नर्सरी में की गई कुछ वर्ष पहले ओर अब जब वह बड़े हो गए तब उनको मुकाम मंदिर की परिसर में ट्रांसफर किया गया जिसमें 11 पौधे लगाए गए। एक पौधे की लागत लगभग 20 से ₹25 हजार रूपये है। तथा ट्रांसपोर्ट से इन पौधों को मुकाम लाया गया तथा क्रेन के माध्यम से इन पौधों को खड़ा किया गया।

पूरे पौधों का खर्चा राजस्थान पुलिस रिटायर्ड अधिकारी हेतराम जी बिश्नोई गोदारा द्वारा वहन किया गया तथा उनकी निगरानी में ही पौधे लगाए गए। उन्होंने मुक्ति धाम मुकाम से लेकर समराथल धोरा के बीच में नीम के पौधे भी अवेलेबल करवाएं अच्छी किस्म के। हेतराम जी विश्नोई की जयपुर में राजस्थान टॉप टेन के अंदर आने वाली नर्सरी भी है जिसमें लाखों करोड़ों रुपए के पौधे हैं। तथा समय-समय पर पौधों का फ्री में वितरण भी करते हैं और ऑनलाइन भी देते करते हैं। जंभेश्वर नगर जयपुर के अंदर इनकी बहुत बड़ी नर्सरी बनाई गई है। 

Post a Comment

और नया पुराने