हिरणों को खाना खिलाकर , सहयोग राशि देकर जन्मदिन मनाया बालिका ज्योति अग्रवाल ने

राजस्थान बिश्नोई समाचार नागौर श्रीबालाजी 12 अगस्त । निकटवर्ती ग्राम अलाय निवासी कुमारी ज्योति सुपुत्री पुखराज अग्रवाल गायणा ने अपने माता पिता के साथ जंभेश्वर रेस्क्यू सेंटर श्री बालाजी पहुंचकर वन्यजीव हिरणों के कुनबे के बीच अपना जन्मदिन मनाया । जन्मदिन के उपलक्ष में ज्योति ने अपने हाथों से हिरणों को बिस्कुट बाजरी तथा हरा चारा खिलाया । अपने माता-पिता और बड़ों को प्रणाम किया और आशीर्वाद लिया । हिरणों के साथ कुछ पल बिता कर उनसे भी आशीर्वाद लिया ।   
          उल्लेखनीय है कि बाल मन पर जीव रक्षा का जबरदस्त प्रभाव पड़ता है और बच्चे जब वन्यजीवों के बीच पहुंचकर उनको देखते हैं।  उनकी सेवा करने का तरीका देखते हैं तो उनके मन में जीव दया का भाव प्रवाहित होने लगता है। इसी सोच को लेकर भाई पुखराज सपत्नीक आज रेस्कयू सेंटर आए ।उन्होंने हिरणों की सुविधा के लिए ₹500 सहयोग राशि दी तथा हरा चारा बाजरी अनाज बिस्कुट आदि खिलाया और अपनी भावी पीढी को जीव दया का पाठ पढ़ाया । अन्य बच्चों और अभिभावकों को भी ऐसे अवसर देखकर प्रेरणा लेनी चाहिए ।
     इस अवसर पर प्राणीमित्र कुमारी पूजा विश्नोई श्रीमती पूनम देवी गिला श्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान के अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई भी मौजूद थे।

Post a Comment

और नया पुराने