मालवाड़ा के गुरु जंभेश्वर मंदिर में गुरू जांभोजी के 566वें जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया

राजस्थान बिश्नोई समाचार सांचौर निकटवर्ती मालवाड़ा गांव के गुरु जंभेश्वर मंदिर में गुरू जांभोजी के 566वें जन्मोत्सव पर मेले का आयोजन हुआ। इस दौरान बुधवार को रात्रि जागरण किया गया। जिसमें गायक कलाकार स्वामी हनुमानदास मेघावा,रामकिशोरानंद पंडित सुभाष ने जांभोजी के भजन-साखी की प्रस्तुति दी। गुरुवार सवेरे गुरु जांभोजी के बताए शब्दवाणी का पाठ करके अमृत पाहल बनाया गया। दूर-दराज से भक्तों का आना लगा रहा। इस दौरान संतों ने विश्नोई समुदाय को गुरू जांभोजी के बताए नियम सिद्धांत का जीवन में धारण करके संस्कारवान जीवन जीने का आह्वान किया। उन्होंने पर्यावरण सरंक्षण के लिए वृक्ष की जीवन में आवश्यकता जताई। मेले में आस-पास के गांवों दूसरे जिलों से विश्नोई समाज के लोग मौजूद थे।

दूसरोंकी निंदा सबसे बड़ा पाप:मेलेके दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए पर सांचौर विधायक सुखराम विश्नोई ने कहा कि किसी की निंदा करना सबसे बड़ा पाप है। इसलिए मनुष्य को स्वयं के मन में झांककर अपने अवगुणों का त्याग करना चाहिए। साथ ही संस्कारवान समाज राष्ट्र विकास के लिए मनुष्य को जीवन में सादा जीवन उच्च विचार की मानसिकता अपनाना चाहिए। इस अवसर पर महंत सुखदेव मुनि मेघावा महंत हनुमानदास,पूर्व सरपंच वगताराम,जयकिशन,बजरंग पंवार सहित बड़ी संख्या में विश्नोई समाज के लोग मौजूद थे।

सीडीका किया विमोचन

करावड़ीमें आयोजित जांभाणी हरिकथा के समापन समारोह के दौरान रात्रि जागरण की सीडी का विमोचन मालवाड़ा मेले में विधायक सुखराम विश्नोई के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इस अवसर पर गंगाराम पूनिया,भामाशाह कालूराम गोदारा,निर्देशक पारस सोलंकी सहित मौजूद रहे।

Post a Comment

और नया पुराने